फेस शील्ड भी है अच्छा विकल्प

कोरोना वायरस से बचने के लिए फेस शील्ड अच्छा विकल्प कहा जा सकता है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2020 04:14 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2020 05:45 PM (IST)
फेस शील्ड भी है अच्छा विकल्प
फेस शील्ड भी है अच्छा विकल्प

संवाद सहयोगी,कोटकपूरा

कोरोना वायरस से बचने के लिए फेस शील्ड अच्छा विकल्प कहा जा सकता है। कोटकपूरा के प्रसिद्ध सर्जन और चिकित्सक डॉ बीके कपूर ने बताया कि कार्यालय या दुकानों पर काम करने वाले लोगों के लिए फेस शील्ड सुविधाजनक भी है। फेस शील्ड यानी चेहरे को ढकने के लिए प्लास्टिक कवर। फेस शील्ड हेलमेट के फ्रंट कवर की तरह ही होता है।

डॉ कपूर ने फेस शील्ड को कोरोना से बचने के लिए कारगर उपाय बताते हुए कहा कि यह अधिक सुविधाजनक इसलिए बताया गया है क्योंकि यह पूरे चेहरे को कवर करता है। यह कान से लेकर आंखें और ठोड़ी तक को कवर करता है। अगर आप फेस शील्ड का इस्तेमाल करते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि शील्ड और आपके माथे के बीच में स्पेस न रहें। इसका एक फायदा यह भी है कि इसे मास्क की तरह एक इस्तेमाल के बाद फेंकने की जरूरत नहीं है। हाँ फेस शील्ड से प्रोटक्शन चाहिए तो इसे एक बार यूज करने के बाद धोना बहुत जरूरी है, ताकि कोई खतरा न रहे।

फेस शील्ड को लेकर यूं तो कोई ऐसी स्टडी अभी तक नहीं हुई है। हालांकि,फिर भी एक सिमुलेशन स्टडी में यह बात सामने आई है कि अगर 18 इंच की दूरी से कोई खांसता है तो फेस शील्ड 96 प्रतिशत तक आपकी सुरक्षा कर सकती है। इस स्टडी को दोबारा किया गया और यह पता चला कि 6 फीट की दूरी से कोई खांसे तो 92 प्रतिशत तक सुरक्षित रहा जा सकता है। फेस शील्ड कितनी भी सुरक्षा प्रदान करे, लेकिन आपको बाकी सब बातों को भी ध्यान रखना जरूरी है।

chat bot
आपका साथी