संक्रमित के संपर्क में आने पर करवाएं जांच : डाक्टर कूका

सिविल अस्पताल के सर्जन डा. पुष्पिदर सिंह कूका ने कहाकि कोरोना महामारी का प्रकोप खत्म नहीं हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 03:38 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 03:38 PM (IST)
संक्रमित के संपर्क में आने पर करवाएं जांच : डाक्टर कूका
संक्रमित के संपर्क में आने पर करवाएं जांच : डाक्टर कूका

जासं, फरीदकोट

सिविल अस्पताल के सर्जन डा. पुष्पिदर सिंह कूका ने कहाकि कोरोना महामारी का प्रकोप कम हुआ है, न कि महामारी खत्म हुई है। जरूरत है कि सभी लोग निसंकोच होकर अपनी जांच करवाए। सैंपल देने से कोई परेशानी नहीं होती है, सभी लोगों को बेहिचक होकर कोरोना सैंपल देकर अपनी जांच करवानी चाहिए, ताकि यदि किसी में बीमारी मिले, तो समय से उसका इलाज कर ठीक किया जा सके।

उम्रदराज व रोगों से ग्रसित लोगों को कोरोना महामारी तेजी से अपनी चपेट में लेती है, जरूरत है कि लोग सावधान रहें, क्योंकि इस समय मौसम में भी बदलाव हो रहा है, और बदलते मौसम में जो बीमारियां प्राय: दिखाई देती है, उनके लक्षण कोरोना महामारी से मिलते-जुलते हैं। ऐसे में समय की जरूरत है कि लोग सावधान रहें और जब भी उन्हें लगे कि वह महामारी की चपेट में सकते है, वह तुंरत अपना कोरोना सैंपल जरूर करवाएं। अब तक सरकार की ओर से कोरोना संक्रमितों को होम आइसोलेशन की सुविधा दे दी गई है और उनके घरों के बाहर कोरोना संक्रमित की स्लिप भी नहीं लगाई जाती है।

उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के लक्षणों में बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं, यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इससे बचाव के लिए जरूरी है कि हाथों को साबुन से धोना चाहिए, अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, खांसते और छींकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्यू पेपर से ढककर रखें।

chat bot
आपका साथी