सीनियर सिटीजन व कोमोरविड से ग्रसित का वैक्सीनेशन आज से

कोरोना महामारी से बचाव के लिए वरिष्ठ नागरिकों व कोमोरविड बीमारी से ग्रसित 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन निशुल्क लगेगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 10:41 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 10:41 PM (IST)
सीनियर सिटीजन व कोमोरविड से ग्रसित का वैक्सीनेशन आज से
सीनियर सिटीजन व कोमोरविड से ग्रसित का वैक्सीनेशन आज से

जागरण संवाददाता, फरीदकोट : कोरोना महामारी से बचाव के लिए वरिष्ठ नागरिकों व कोमोरविड बीमारी से ग्रसित 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन नि:शुल्क लगेगी। फरीदकोट जिले में वरिष्ठ नागरिकों की संख्या 90 हजार के लगभग है, जबकि कोमोरविड से ग्रसित लोगों की संख्या कुल आबादी का पांच फीसदी है।

वैक्सीन लगवाने से पहले लोगों को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, राजिस्ट्रेशन उपरांत सेहत विभाग द्वारा भेजे गए संदेश के अनुरूप लोगों को वैक्सीन लगाई जा सकेगी। फरीदकोट सिविल अस्पताल के एसएमओ डा. चंद्र शेखर कक्कड़ ने बताया कि वैक्सीन लगवाने के इच्छुक लोग अपने स्मार्ट फोन में आरोग्या सेतु एप डाउनलोड करके उसमें कोविन-2 में जाकर मांगी गई जानकारी जैसे नाम, पता, उम्र आदि भारेंगे, उसके बाद उन्हें विभाग द्वारा आटोमैटिक जनरेट संदेश मिलेगा, जिसके अनुसार वह वैक्सीन अपने नजदीकी अस्पताल में वैक्सीन लगवा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि जिन लोगों के स्मार्ट फोन नहीं है वह लोग अस्पताल आकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन लगाए जाने से पहले सरकार द्वारा पहले से हो रही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया रोक दी गई है। अब पोर्टल एक मार्च को खुलेगा, जिसके बाद लोग अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।

सिविल सर्जन डाक्टर संजय कपूर ने बताया कि जिले में पहले से ही तीन निजी और छह सरकारी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए साइट चल रही है, इसके अलावा सोमवार को आयुष्मान भारत स्कीम वाले आठ अन्य निजी अस्पतालों को इसमें शामिल किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पतालों में यह वैक्सीन पूरी तरह से नि:शुल्क लगेगी जबकि निजी अस्पताल में यह वैक्सीन पेड होगी, जिसमें 150 रुपये वैक्सीन व 100 रुपये अस्पताल का चार्ज यानी कुल 250 निजी अस्पताल वैक्सीन लगाने का लेगा। उन्होंने बताया कि एक दिन में एक साइट पर अधिकतम सौ लोगों को ही वैक्सीन लगाई जा सकती है। इसके अलावा अन्य गाइड लाईन सोमवार को डीसी के साथ बैठक उपरांत तय होगी।

chat bot
आपका साथी