सिविल में 'राम राम', मेडिकल कालेज में मिलेंगे 'भगवान'

प्रदेश सरकार द्वारा एनपीए में की गई कटौती के विरोध में प्रदेश भर में सरकारी अस्पतालों के डाक्टरों की चल रही हड़ताल अब शुक्रवार तक जारी रहेगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 03:56 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 10:21 PM (IST)
सिविल में 'राम राम', मेडिकल कालेज में मिलेंगे 'भगवान'
सिविल में 'राम राम', मेडिकल कालेज में मिलेंगे 'भगवान'

जासं, फरीदकोट : प्रदेश सरकार द्वारा एनपीए में की गई कटौती के विरोध में प्रदेश भर में सरकारी अस्पतालों के डाक्टरों की चल रही हड़ताल अब शुक्रवार तक जारी रहेगी। यानी अगले पांच दिन सिविल अस्पताल सहित अन्य सरकारी अस्पतालों में ओपीडी व अन्य सेवाएं बंद रहेंगी। यानि मरीजों को एक सप्ताह तक और समस्याओं को सामना करना पड़ेगा।

पीसीएमएस के प्रदेश उपाध्यक्ष डा. चंद्रशेखर कक्कड़ ने बताया कि डाक्टरों ने सोमवार से पूर्ण हड़ताल करने का फैसला लिया था, लेकिन स्वास्थ मंत्री ने उनसे शुक्रवार तक का समय मांगा है। इसके बाद डाक्टरों ने फैसला लिया कि शुक्रवार तक स्ट्राइक जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि जब तक सरकार उनकी मांगों को मान नहीं लेती, तब तक वह लोग हड़ताल खत्म नहीं करेंगे।

उल्लेखनीय है कि छठे वेतन आयोग की सिफारिशों का विरोध कर रहे, सरकारी डाक्टरों की ओर से पिछले एक महीने से ज्यादा समसय से ओपीडी का बायकाट किया जा रहा है। इस बीच डाक्टरों ने पैरलल ओपीडी भी चलाई पर अभी भी अस्पताल में कई ऐसे मरीज पहुंच रहे हैं, जिन्हें हड़ताल का पता नहीं है और परेशान हो कर बिना इलाज करवाए ही उन्हें वापस लौटना पड़ रहा है। मरीजों ने यह भी कहा कि अस्पताल में उन्हें गाइड करने वाला भी कोई नहीं है। हालत यह है कि सिविल अस्पताल में इमरजेंसी सेवाओं को सभी सभी तहर की स्वास्थ्य सेवाएं बंद हैं।

एक ओर जहां, सेहत विभाग के सभी डाक्टर प्रदेश सरकार से एनपीए में की गई कटौती की मांग को लेकर मुकम्मल रूप से हड़ताल पर है, वहीं दूसरी मेडिकल कालेज अस्पताल के डाक्टर सेहत विभाग के डाक्टरों को अपना समर्थन दे रहे हैं, परंतु मरीजों के हित में सुबह के समय तीन घंटे रोष-प्रदर्शन उपरांत सामान्य रूप से ओपीडी देखने के साथ ही दूसरी सेहत सेवाओं को चल रहा है, जिससे कुछ हद तक मरीजों को राहत मिल रही है।

इन सेवाओं पर पड़ेगा हड़ताल का असर

डा. कक्कड़ ने बताया कि ओपीडी सर्विस, इलेक्टिव सर्जरी, वीडियो कांफ्रेंसिग, वेबिनार, यूडीआइडी कैंप, सरबत बीमा योजना, वीआइपी डयूटी, आ‌र्म्स लाइसेंस और ड्राइविग लाइसेंस, डोप टेस्ट की सेवाओं का बायकाट रहेगा।

chat bot
आपका साथी