विद्यार्थियों को दूध पीने के फायदे बताए

फरीदकोट क्षेत्र की परिचित संस्थान माउंट लिट्रा जी स्कूल में ऑनलाइन व‌र्ल्ड मिल्क डे का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के अध्यापकों द्वारा इंटरनेट के माध्यम से विद्यार्थियों को दूध पीने के प्रति जागरूक किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 03:58 PM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 06:15 PM (IST)
विद्यार्थियों को दूध पीने के फायदे बताए
विद्यार्थियों को दूध पीने के फायदे बताए

जेएनएन, फरीदकोट

माउंट लिट्रा जी स्कूल में ऑनलाइन व‌र्ल्ड मिल्क डे का आयोजन किया गया। विद्यालय के अध्यापकों द्वारा इंटरनेट के माध्यम से विद्यार्थियों को दूध पीने के प्रति जागरूक किया गया। स्कूल के चेयरमैन इं चमन लाल गुलाटी और प्रधानाचार्य पूनम वलींबे ने विद्यार्थियों को इंटरनेट के जरिए संपर्क करके व‌र्ल्ड मिल्क डे के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि व‌र्ल्ड मिल्क डे प्रतिवर्ष पहली जून को मनाया जाता है। उन्होंने विद्यार्थियों को दूध पीने और दूध से बने खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने बताया कि दूध हमारे शारीरिक तथा मानसिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है। हमें प्रतिदिन इसका उचित मात्रा में सेवन करना चाहिए। यह हमें शक्ति प्रदान करता है तथा इसमें मौजूद कैल्शियम हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है, तथा हमें बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है अंत में स्कूल के चेयरमैन इं चमन लाल गुलाटी ने सभी बच्चों को दूध का सेवन करने के लिए कहा और बताया कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। एक अच्छा नागरिक बनने के लिए तथा देश की उन्नति में अपना योगदान डालने के लिए हमारा स्वस्थ रहना आवश्यक है। इस वक्त कोरोना जैसे भयंकर महामारी से बचने के लिए दूध एवं दूध से बने खाद्य पदार्थों का सेवन आवश्यक है और हमें प्रतिदिन दूध पीना चाहिए तभी हम स्वयं को एवं राष्ट्र को सुरक्षित रख सकते हैं।

chat bot
आपका साथी