ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विवि में मनाया गया महा शिवरात्रि महोत्सव

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के कोटकपूरा सेवा केंद में कार्यक्रम करवाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 05:17 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 10:03 PM (IST)
ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विवि में मनाया गया  महा शिवरात्रि महोत्सव
ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विवि में मनाया गया महा शिवरात्रि महोत्सव

संवाद सहयोगी, फरीदकोट :

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के कोटकपूरा सेवा केंद्र में महाशिवरात्रि महोत्सव मनाया गया। इस मौके पर समाजसेवी ओम प्रकाश बांसल मुख्य मेहमान के तौर पर हाजिर हुए।

इस मौके पर कोटकपूरा केंद्र के प्रभारी बीके संगीता दीदी ने कहा कि मनुष्यों को निर्विकार और पवित्र बनाने के लिए परमात्मा शिव का दिव्य अवतरण धरा पर होता है। पंजाब की जोनल प्रभारी बीके प्रेम दीदी ने कहा कि दुनिया में भौतिक प्रगति बहुत हुई है, लेकिन जीवन में सुख और शांति कम होती जा रही है। हम सभी चाहते हैं कि यह विश्व सुखमय बने और समाज में सद्भावना हो लेकिन यह तभी संभव है जब हमारे मन में सभी के लिए शुभ कामना होगी। उन्होंने कहा कि ब्रह्मकुमारी संस्थान में सिखाए जा रहे राजयोग के अभ्यास से मन की वृत्तियां शुद्ध होती हैं। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता तथा डेरा बाबा दरियागिरी के संचालक स्वामी गोपालानन्द गिरी जी महाराज ने कहा कि शिवलिग पर पानी मिश्रित दूध और दही की धार टपकाने का मतलब है कि हम अपनी बुद्धि का तार सतत रूप से परमात्मा से जोड़कर रखें। बेलपत्र चढ़ाने का तात्पर्य है कि परमात्मा के प्रति समर्पित भाव रखें। धतूरे जैसे सुगन्धहीन और कांटेदार फूल भेंट करने का रहस्य है कि अपनी बुराइयों और विकारों को जो कि कांटों की तरह दुख पहुंचाते हैं, परमात्मा को अर्पित कर निर्विकारी और पवित्र बनें।

ब्रह्माकुमारी प्रीती दीदी ने स्टेज संचालन के साथ भोलेनाथ शिव के ईश्वरीय महावाक्य सभी को सुनाए। इस दौरान शिव के गीतों पर बालिका ज्योति, सुमन और प्रिया ने नृत्य प्रस्तुत किया। मलोट से पधारी बीके पूनम दीदी ने राजयोग की अनुभूतियां करवाई।

इस मौके पर आश्रम की सभी बहनों की तरफ से संयुक्त रूप से ज्योति प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया गया तथा केक भी काटा गया। कार्यक्रम का समापन ध्वज को पुष्प अर्पित कर हुआ। तत्पश्चात भगवान को भोग स्वीकार कराकर सभी को वितरित किया गया। बीके प्रेमदीदी ने सभी को शिव की प्रतिज्ञा कराईं। इस मौके बीके सोनू दीदी, बीके पिकी दीदी, बीके रेखा दीदी, बीके रमन दीदी, कमल भाई, राजेश कांसल, राजेश भटेजा, सुभाष मेहता, डॉ राजकुमार गर्ग आदि भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी