कोरोना के खिलाफ डोर-टू-डोर चलाया जा रहा जागरूकता अभियान : एडीसी

ग्रामीण विकास और पंचायत मंत्री तृप्त राजिदर सिंह बाजवा और वित्तीय आयुक्त की ओर से निर्देश जारी किए गए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 03:30 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 03:30 PM (IST)
कोरोना के खिलाफ डोर-टू-डोर चलाया जा रहा जागरूकता अभियान : एडीसी
कोरोना के खिलाफ डोर-टू-डोर चलाया जा रहा जागरूकता अभियान : एडीसी

जांस, फरीदकोट

ग्रामीण विकास और पंचायत मंत्री तृप्त राजिदर सिंह बाजवा और वित्तीय आयुक्त ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग सीमा जैन द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार सर्वे गांवों की साफ-सफाई के साथ ही सभी जरूरी काम करवाए जा रहे हैं। कोरोना महामारी के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए सभी गांवों में जागरूकता अभियान भी चला रहा था।

एडीसी प्रीत महिदर सिंह सहोता ने बताया कि फरीदकोट जिले के सभी ब्लॉकों की पंचायतों ने डेंगू, मलेरिया जैसी मौसमी बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए एक विशेष सफाई अभियान शुरू किया है। विभाग पंचायतों के माध्यम से गांवों में सार्वजनिक स्थानों और फिरनी पर अवैध खाद और ढेरों को हटा रहा है।

इसके अलावा, लोगों को अपनी खाद के चारों ओर बाड़ बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि कचरा सड़कों या नालियों में बाहर न फैले। उन्होंने यह भी बताया कि इस सफाई अभियान और वर्षा जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी बीडीपीओ को पूरी लगन और लगन से काम करने के लिए निर्देशित किया गया है।

श्री सहोता ने बताया कि ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग ने पूरे फरीदकोट जिले को अपने नियंत्रण में ले लिया है। राज्य के सभी गांवों में, कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए मिशन फतेह के तहत बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में डोर-टू-डोर जागरूकता फैलाई जा रही है। लोगों को मास्क लगाने, समाज से अपनी दूरी बनाए रखने और अपने घरों से अत्यधिक बाहर न निकलने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्हें थोड़े समय के बाद हाथ धोने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है ताकि कोरोना महामारी को नियंत्रण में लाया जा सके।

chat bot
आपका साथी