एलईडी लाइटें लगने के बाद जगमगाएगा फरीदकोट, काम चल रहा

शहर में अलग-अलग स्थानों पर नए पोल लगाकर दो महीनों तक नई एलईडी लाइटें लगाकर चालू कर दी जाएंगी। इससे शहर की सुंदरता में इजाफा होगा। वीरवार को नगर कौंसिल के एक अधिकारी ने बताया कि इस समय शहर में अलग-अलग स्थानों पर भूमिगत केबल डालकर नए पोलों पर नई एलईडी लाइटें लगाने का काम ठेकेदारों द्वारा किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:37 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:37 PM (IST)
एलईडी लाइटें लगने के बाद जगमगाएगा फरीदकोट, काम चल रहा
एलईडी लाइटें लगने के बाद जगमगाएगा फरीदकोट, काम चल रहा

संवाद सहयोगी, फरीदकोट : शहर में अलग-अलग स्थानों पर नए पोल लगाकर दो महीनों तक नई एलईडी लाइटें लगाकर चालू कर दी जाएंगी। इससे शहर की सुंदरता में इजाफा होगा। वीरवार को नगर कौंसिल के एक अधिकारी ने बताया कि इस समय शहर में अलग-अलग स्थानों पर भूमिगत केबल डालकर नए पोलों पर नई एलईडी लाइटें लगाने का काम ठेकेदारों द्वारा किया जा रहा है। कोटकपूरा-तलवंडी बाइपास, जोड़ीया नहरों से माई गोदड़ी साहब तक रह गए कुछ हिस्सों में, सेठी डेयरी से कोटकपूरा रोड पर नहरों के पुल तक, सेठी डेयरी से चहल रोड के पुल तक, तलवंडी रोड, मचाकी कलां सिंह रोड, कम्मेयाना रोड पर चुंगी नंबर 7 से लेकर नहर तक, टीचर कालोनी मैन रोड, फिरोजपुर रोड से तलवंडी भाई रेलवे फाटक तक लाइटें लगाई जा रही हैं। इसके अलावा शहर में अलग-अलग स्थानों पर 27 हाई मास्ट लाइटों को लगाने का लक्ष्य है, जिनमें से 16 हाई मास्ट लाइटें लगाई जा रही है। नगर कौंसिल अधिकारी ने बताया कि शहर में अलग-अलग स्थानों पर लाइटों के नए तकरीबन 1000 प्वाइंटों में से 500 के करीब लगाए जा चुके हैं। 500 प्वाइंट लगाने के लिए काम किया जा रहा है।

एलईडी लगने से बिजली को उपभोग 40 फीसद हो जाएगा कम

अधिकारी ने बताया कि नई लगाई जा रही एलईडी लाइटों के लिए मीटर प्वाइंटों पर आटोमैटिक टाइमर लगाए जाएंगे। इससे निश्चित किए समय अनुसार ही लाइट अपने आप बंद होंगी। यह भी बताया कि हर लाइट का नंबर लगेगा और आनलाइन नंबर पर ही शिकायत दर्ज होगी। इसके बाद लाइट की मरम्मत की जाएगी। उन्होंने बताया कि करीब 2.40 करोड़ की लागत से शहर में नई एलईडी लाइटों को लगाने आदि के काम का टेंडर हो चुका है। नई एलईडी लाइटों के चालू होने साथ पहले के मुकाबले बिजली का उपभोग भी तकरीबन 40 प्रतिशत कम जाएगा। शहर में तकरीबन 5000 लाइटों के प्वाइंट चल रहे हैं। इन प्वाइंटों और पुरानी लाइट बदल कर नई एलईडी लगाई जाएंगी। वहीं, नगर कौंसिल फरीदकोट के प्रधान नरिंदरपाल सिंह निदा ने कहाकि हलके के विधायक कुशलदीप सिंह ढिल्लों के प्रयास से नई एलईडी लाइटों के लगने के बाद शहर के सुंदरीकरण में ओर भी विस्तार होगा। आने वाले समय में शहर के और भी अधूरे पड़े कामों को मुकम्मल करने के लिए प्रयास किए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी