जोगिया वाली बस्ती व बलबीर एवेन्यू के 119 लोगों मिला आशियाना

पंजाब सरकार द्वारा पिछले साढ़े चार साल में राज्य को तरक्की की बुलंदियों पर ले जाने और विभिन्न वर्गों के कल्याण के लिए बड़े प्रयास किए गए हैं

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 04:27 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 10:44 PM (IST)
जोगिया वाली बस्ती व बलबीर एवेन्यू के 119 लोगों मिला आशियाना
जोगिया वाली बस्ती व बलबीर एवेन्यू के 119 लोगों मिला आशियाना

जागरण संवाददाता, फरीदकोट :

पंजाब सरकार द्वारा पिछले साढ़े चार साल में राज्य को तरक्की की बुलंदियों पर ले जाने और विभिन्न वर्गों के कल्याण के लिए बड़े प्रयास किए गए हैं, और इसी अंदाज में पंजाब सरकार ने राज्य के स्लम इलाकों में रहने वाले सबसे गरीब परिवारों को सरकारी जमीन का मालिकाना हक देने के लिए बेसरा स्कीम शुरू की है। इससे जहां इस वर्ग को काफी फायदा हो रहा है, वहीं घर बनाने का उनका सपना भी साकार हो गया है। यह बात फरीदकोट के विधायक कुशलदीप सिंह ने कही।

ढिल्लों ने नगर कौंसल फरीदकोट के अंतर्गत जोगियां वाली बस्ती, बलबीर बस्ती के 119 गरीब परिवारों को कब्जे वाली जमीन के मालिकाना हक के देते समय व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह के सक्षम नेतृत्व में कोरोना महामारी के दौरान आर्थिक बाधाओं के बावजूद विकास कार्यों और कल्याणकारी योजनाओं को जारी रखा गया है। विधायक ने कहा कि जहां क्षेत्र के गांव व शहर में बड़े पैमाने पर विकास कार्यों में तेजी आई है, वहीं विभिन्न वर्गों के लिए भी बड़े पैमाने पर अधिक कल्याणकारी योजनाओं का विस्तार किया गया है।

उन्होंने कहा कि बसेरा योजना भी प्रदेश के इतिहास में पहली ऐसी योजना है, जहां मलिन बस्तियों और झुग्गी-झोपड़ी यानी स्लम क्षेत्र में रहने वाले गरीबों को उनकी जमीन का मालिकाना हक दिया गया है। इन लोगों को सरकारी जमीन का मालिकाना हक देने के साथ ही दूसरी सभी मूलभूत सुविधाएं जैसे पीने योग्य साफ पानी, स्ट्रीट लाइट और सड़कें आदि भी सुनिश्चित की जाएंगी, ताकि उनका जीवन आरामदायक और सुविधाजनक बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि पंजाब पहला राज्य है जहां से सरकार ने अपने राज्य के सबसे गरीब तबके के लोगों के विकास के लिए बसेरा योजना शुरू की है। ढिल्लों ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य के हर वर्ग के कल्याण, प्रगति और जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए हमेशा प्रयासरत है और प्रदेश की जनता इन विकास कार्यो व जन कल्याणकारी योजनाओं के लिए पंजाब सरकार के साथ खड़ी है। उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब सरकार राज्य को स्लम मुक्त बनाने और राज्य के सभी वर्गों के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस मौके पर परमदीप सिंह एडीसी शहरी, अध्यक्ष नगर कौंसिल नरेंद्रपाल सिंह निदा, चेयरमैन नगर सुधार ट्रस्ट ललित मोहन गुप्ता, अमित कुमार जुगनू, पार्षद गुरतेज सिंह तेजा, जसवंत सिंह कुल, बलजीत सिंह गोरा, रणजीत सिंह भोलूवाला, सुखचैन सिंह चैना, करमजीत सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी