11.4 एमएम बारिश से पारा चार डिग्री लुढ़का

मानसून के सक्रिय होने से रात्रि भर रूक-रूक धीमी गति से बारिश होती रही।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 04:29 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 04:29 PM (IST)
11.4 एमएम बारिश से पारा चार डिग्री लुढ़का
11.4 एमएम बारिश से पारा चार डिग्री लुढ़का

जागरण संवाददाता, फरीदकोट

मानसून के सक्रिय होने से रात्रि भर रूक-रूक धीमी गति से बारिश होती रही। बारिश से पहले शनिवार की रात्रि चली तेज धूलभरी आंधी से पेड़ों व बिजली उपकरणों को नुकसान पहुंचा। शहर के अधिकांश हिस्सों में बिजली सप्लाई प्रभावित रही, जिसे दुरूस्त करने में बिजली कर्मियों को रात्रि में जद्दोजहद करते हुए देखा गया। रविवार की दोपहर तक बिजली कर्मियों ने शहरी क्षेत्रों के अधिकांश हिस्सों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी, जबकि ग्रामीण हिस्सों में बिजली व्यवस्था के शाम तक बहाल होने की आशा है।

पेड़ों में सबसे ज्यादा नुकसान फलों से लदे जामुन के पेड़ों को हुआ है। हालांकि रात्रि व सुबह के समय लोगों द्वारा सड़क, गलियों, पार्क व नहर के किनारे टूट कर गिरे पेड़ों की टहनियों को लकड़ी के रूप में प्रयोग करने के लिए उठा लिया गया। इससे आवागमन में लोगों को मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ा। फरीदकोट-गोलेवाला रेलवे स्टेशन के बीच रेलवे ट्रैक के किनारे टूट कर गिरे सफेदों के पेड़ों को भी उठा लिया गया, जिससे रेलगाड़ियों के परिचालन में कोई मुश्किल नहीं आई।

रात्रि भर रूक-रूक जिले के विभिन्न हिस्सों में हुई बारिश 11.4 मिलीमीटर रिकार्ड की गई, जबकि शनिवार के मुकाबले रविवार को पारा चार डिग्री लुढ़कर 33 डिग्री सेल्सियश पहुंच गया है। रविवार को दिन भर धीमी गति से चल रही हवाओं ने उन लोगों को राहत दिलाई, जो कि सप्ताह भर से प्रचंड पड़ रही उमसभरी गर्मी से जूझ रहे थे।

बारिश होने से धान उत्पादक किसानों ने राहत की सांस ली है। मौसम में नमी होने से लोगों को हो रही सेहत संबंधी समस्या से भी राहत मिलेगी।

chat bot
आपका साथी