Government Job: सरकारी नौकरी के लिए तैयार हो जाएं युवा, पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ में होंगी बंपर भर्तियां

पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ में होगी बंपर भर्ती। सांकेतिक फोटो

Government Jobs in Punjab Haryana Chandigarh इस बार पंजाब हरियाणा व चंडीगढ़ में बंपर भर्तियां होने की संभावना है। युवाओं के लिए यह सुनहरा मौका है कि वह अच्छे से तैयारी करें और इन पदों के लिए आवेदन करें।

Publish Date:Sat, 16 Jan 2021 02:14 PM (IST) Author: Kamlesh Bhatt

चंडीगढ़ [डा. सुमित सिंह श्योराण]। Government Jobs in Punjab, Haryana & Chandigarh: ट्राईसिटी में सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे हजारों युवाओं के लिए साल 2021 काफी अच्छा रहने की उम्मीद है। इस साल युवाओं के लिए आफिसर रैंक पाने का काफी अच्छा मौका है। एचसीएस, पीएससी से लेकर सिविल जज के पदों पर रिकार्ड भर्ती होगी। चंडीगढ़ के साथ ही पंजाब, हरियाणा के युवा अभी से तैयारी में जुट गए हैं।

पहली बार एक साथ इतने पदों पर आफिसर रैंक की भर्ती हो रही है। कोविड-19 के कारण प्राइवेट सेक्टर में नौकरी गंंवा चुके युवाओं के लिए भी सरकारी नौकरी पाने का बढ़िया मौका है। अच्छी बात यह है कि चंडीगढ़ के अधिकतर युवा पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ तीनों ही जगह सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं। पंजाब सरकार की नौकरी के लिए अभ्यर्थी का दसवीं में पंजाबी विषय पास होना अनिवार्य है। पंजाब और हरियाणा में मूल निवासी को नौकरी में अस्सी फीसद तक रिजर्वेशन मिलता है। चंडीगढ़ में सभी नौकरी ओपन कैटेगरी के तहत होती हैं, जिसमें देशभर के युवा आवेदन कर सकते हैं।

256 सिविल जज, 145 एचसीएस का होगा चयन

हरियाणा में इस साल आफिसर रैंक पर रिकार्ड भर्ती होगी। हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन ने इसकी शुरुआत कर दी है। हरियाणा में 256 सिविल जज के पदों को भरने के लिए आवेदन मांगे हैं। चंडीगढ़ और पंजाब के युवा भी आवेदन करेंगे। चंडीगढ़ के युवाओं का ज्यूडिशियल सर्विसेज में हमेशा दबदबा रहा है। 2020 में पीयू स्थित यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट आफ लीगल स्टडी के 40 से अधिक युवाओं का विभिन्न स्टेट ज्यूडिशियल सर्विसेज मे चयन हो चुका है। उधर एचपीएससी द्वारा अगले महीने तक 145 एचसीएस पदों के लिए भी विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। हरियाणा में सरकारी स्कूलों में टीजीटी और लेक्चरर पदों पर भी बड़ी संख्या में भर्ती होगी।

पीसीएस, तहसीलदार और पटवारी की भर्ती

पंंजाब सरकार ने पीसीएस के 75 पदों के लिए भर्ती निकाली है, जिसमें 26 पद डीएसपी के हैं। मार्च तक प्रारंभिक लिखित परीक्षा होगी। नायब तहसीलदार के 78 पदों के लिए भी आवेदन मांगे गए हैं। उधर, पंजाब सरकार ने पटवारी और अन्य 1152 पदों के लिए भी आवेदन आमंत्रित किए हैं। 11 फरवरी 18 से 37 साल की उम्र वाले युवा आवेदन कर सकते हैं। पंजाब में कालेज कैडर के एक हजार से अधिक पदों पर जल्द भर्ती होगी।

चंडीगढ़ में भी नौकरियों का खुलेगा पिटारा

युवाओं को 2021 में चंडीगढ़ में भी सरकारी नौकरी के अच्छे मौके मिलेंगे। शिक्षा विभाग द्वारा 100 से अधिक स्कूल कैडर लेक्चरर पदों पर भर्ती की जाएगी। पंजाब इंजीनियरिंग कालेज (पेक) में 50 से अधिक प्रोफेसर की नियुक्ति लंबे समय बाद की जाएगी। पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन भी असिस्टेंट प्रोफेसर के 26 पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी करने में जुटा है। सूत्रों के अनुसार सीटीयू और दूसरे विभागों में भी इस साल रिटायरमेंट के कारण काफी पदों को भरने की प्लानिंग चल रही है।

चंडीगढ़ में तैयारी का बेहतर माहौल

चंडीगढ़ एजुकेशन हब बन चुका है। कंपीटेटिव एग्जाम की तैयारी के लिए युवाओं की पहली पसंद है। ट्राईसिटी में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए 200 से अधिक कोचिंग सेंटर हैं। सिविल सर्विसेज से लेकर एचसीएस-पीसीएस टापर लिस्ट में चंडीगढ़ से पढ़ने और तैयारी करने वाले युवाओं का नाम शामिल रहता है। सिविल सर्विसेज एक्सपर्ट प्रोफेसर अनिल शर्मा ने कहा कि बीते साल में बहुत से युवाओं की नौकरी गई है, ऐसे में युवा अब सरकारी नौकरी की तरफ आकर्षित हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 में नौकरी पाने के लिए बहुत ही बेहतर होगा। प्रतियोगी परीक्षाओं के एक्सपर्ट आरके महाजन के अनुसार किसी भी प्रतियोगिता में सफल होने के लिए विषयों पर पकड़ और 3 से 4 महीने की तैयारी जरूरी है। महाजन के अनुसार पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में एक साथ आफिसर रैंक की इतनी सरकारी जाॅब पाने के लिए यह अच्छा चांस है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.