चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के युवाओं का सेना में करियर का सपना होगा पूरा, आरआइएमसी ने जारी किया दाखिला शेड्यूल

चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा के युवाओं का सेना में करियर का सपना होगा पूरा।

भारतीय सेना में करियर बनाने का इससे बेहतर मौका नहीं मिलेगा। इसके लिए देहरादून स्थित राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री काॅलेज (आरआइएमसी) ने दाखिले का शेड्यूल जारी कर दिया है। यहां पर स्टूडेंट्स को सेना में चयन के लिए कड़ी ट्रेनिंग दी जाती है।

Ankesh KumarThu, 25 Feb 2021 04:21 PM (IST)

चंडीगढ़ [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। देश की तीनों सेनाओं के लिए युवाओं को तैयार करने में देहरादून स्थित राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री काॅलेज (आरआइएमसी) की खास भूमिका रहती है। आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में टाॅप रैंक पाने वाले कई चीफ आरआइएमसी एलुमनी रहे हैं। यहां पर स्टूडेंट्स को सेना में चयन के लिए कड़ी ट्रेनिंग दी जाती है। आरआइएमसी में हर साल जनवरी और जुलाई में दाखिला प्रक्रिया संपन्न होती है।

जनवरी 2022 सत्र में दाखिले के लिए लिए आरआइएमसी ने एडमिशन शेड्यूल जारी कर दिया है। 15 अप्रैल तक योग्य स्टूडेंट्स के लिए आवेदन किया जा सकता है। दाखिले के लिए राष्ट्रीय स्तर पर लिखित परीक्षा आयोजित होती है, जिसके बाद फिजिकल और इंटरव्यू की मेरिट के आधार पर ही लड़कों को दाखिला मिलता है। आरआइएमसी में हर राज्य के स्टूडेंट्स के लिए कोटा भी निर्धारित है। चंडीगढ़ के साथ ही पंचकूला और मोहाली से भी हर साल दाखिले के लिए आवेदन किया जाता है। 

चंडीगढ़ और पंजाब स्टूडेंट्स को 33 हजार स्काॅलरशिप

आरआइएमसी में दाखिले के लिए कड़ा कंपीटीशन होता है। देश भर से सैंकड़ों बच्चे एंट्रेंस में अपीयर होते हैं। लिखित परीक्षा पास करने के बाद फिजिकल और फिर इंटरव्यू क्लीयर करना होता है। यहां दाखिले में सिर्फ उन्हीं बच्चों को प्राथमिकता दी जाती हैं, जो देश की तीनों सेनाओं में सेवा देना चाहते हैं। स्टूडेंट्स को स्कूल कैंपस में हर तरह की सुविधाएं मिलती हैं। जनरल कैटेगरी की सालाना फीस  एक लाख सात हजार के करीब है। विभिन्न राज्यों द्वारा स्टूडेंट्स को सालाना 10 से 50 हजार तक स्काॅलरशिप भी दी जाती है। चंडीगढ़ और पंजाब के स्टूडेंट्स को 33 हजार, हरियाणा 50 हजार रुपये सालाना स्काॅलरशिप मिलती है।   

यह रहेगा दाखिले का शेड्यूल

-15 अप्रैल 2021 तक राज्य के सैनिक बोर्ड कार्यालय में करना होगा आवेदन।

-छात्र की उम्र साढे 11 साल से 13 साल के बीच होनी चाहिए।

-5 जून 2021 को लिखित परीक्षा देश भर में बने सेंटर पर होगी।

-दाखिले संबंधी पूरी जानकारी आरआइएमसी की वेबसाइट www.rimc.gov.in पर मिलेगी।

-आवेदन फीस जनरल कैटेगरी के लिए 600 और एससी-एसटी कैटेगरी में 555 रुपये होगी।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.