Yoga: कोरोना संक्रमण से बचाव और श्वासतंत्र व फेफड़ों को मजबूत करता है वीरभद्रासन

आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं तो आपके कोरोना संक्रमित होने का खतरा काफी कम हो जाता है। गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ योग एजुकेशन एंड हेल्थ के योगाचार्य रोशन लाल बताते हैं कि स्वस्थ शरीर के लिए आपको रोजाना वीरभद्रासन प्रकार एक का अभ्यास करना चाहिए।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 12:14 PM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 12:14 PM (IST)
Yoga: कोरोना संक्रमण से बचाव और श्वासतंत्र व फेफड़ों को मजबूत करता है वीरभद्रासन
वीरभद्रासन करने की विधि बताता योग शिक्षक।

चंडीगढ़, जेएनएन। आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं तो आपके कोरोना संक्रमित होने का खतरा काफी कम हो जाता है। गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ योग एजुकेशन एंड हेल्थ के योगाचार्य रोशन लाल बताते हैं कि स्वस्थ शरीर के लिए आपको रोजाना वीरभद्रासन प्रकार एक का अभ्यास करना चाहिए।

उन्होंने बताया कि इस आसन से  फेफड़े मजबूत होते हैं। श्वास तंत्र सचारू से काम करता है। शरीर में रक्त संचार को बढ़ाता है। संपूर्ण शरीर को इससे ऊर्जा मिला है। प्रजनन तंत्र के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी है। विशेषकर युवाओं के लिए बहुत उत्तम आसन है।

वीरभद्रासन करने की विधि

इस आसन के लिए सावधान की मुद्रा में खड़े हो जाएं। दाएं पैर को तीन से चार फीट आगे की ओर ले जाएं। गर्दन,पीठ, हाथों और घुटनों को सीधा करें। ध्यान केंद्रित करते हुए सांस को सामान्य रूप से लेते और छोड़ते रहे। अब अपने दाएं पैर को घुटने को 90 डिग्री मोड़े और बाएं घुटने को सीधा रखें। हाथों को बगल से सीधा ऊपर उठाएं और दोनों हाथों को ऊपर मिलाकर नमस्कार करें। अपने गर्दन को सामने की तरफ सीधा करें  या ऊपर आसमान की तरफ भी कर सकते हैं। शरीर को स्थिर रखें और सांस को लेते और छोड़ते रहे। कुछ समय स्थिर रहने के बाद धीरे -धीरे पहले हाथों को औऱ फिर पैरों को दोबारा सावधान की मुद्रा में आ जाएं। इस आसन को बाएं पैर से दोहराएं।   रोजाना अभ्यास कर शरीर को स्थिर करने का समय बढ़ाते जाएं।

वीरभद्रासन को करते समय इन सावधानियों का रखें ध्यान पैरों व घुटनों में चोट या दर्द संबंधी कोई समस्या है तो इस आसन को नहीं करना चाहिए। जिन लोगों को आसन के दौरान चक्कर आने की समस्या है उन्हें यह आसन नहीं करना चाहिए।

वीरभद्रासन को करने के लाभ शरीरिक व मानसिक बीमारियों के लिए रामबाण। पाचन तंत्र का स्वस्थ रखता है।   शरीर को मजबूत व सुडौल बनाता है। मोटापा कम करने में सहायक है। रीड की हड्डी को मजबूत तथा लचीला बनाता है।

chat bot
आपका साथी