योग दिवस : कार्यक्रमों में की स्वस्थ समाज की कामना

इंटरनेशनल योग दिवस पर शहर में कई जगहों पर छोटे-छोटे समूहों में योग शिविर आयोजित किए गए। इस बीच शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखा गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 07:35 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 07:35 PM (IST)
योग दिवस : कार्यक्रमों में की स्वस्थ समाज की कामना
योग दिवस : कार्यक्रमों में की स्वस्थ समाज की कामना

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़

इंटरनेशनल योग दिवस पर शहर में कई जगहों पर छोटे-छोटे समूहों में योग शिविर आयोजित किए गए। इस बीच शारीरिक दूरी का विशेष ध्यान रखा गया। मगर कोरोना महामारी के मद्देनजर इस बार प्रशासन की तरफ से कोई बड़ा कार्यक्रम आयोजित नहीं किया था। इस दौरान चंडीगढ़ प्रेस क्लब में भी एक योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 50 से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया। योग दिवस शहर के कई स्कूलों ने ऑनलाइन कक्षाओं में योगासन करवा कर छात्रों को स्वस्थ रहने का संदेश दिया।

स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में खिलाड़ियों ने योग कर योग दिवस को मनाया। पंजाब यूनिवर्सिटी में इस मौके पर वर्चुअल योग शिविर का आयोजन किया जिसमें सैंकड़ों लोग जुड़े। गवर्नमेंट योग एजुकेशन व हेल्थ के योगाचार्य रोशन लाल ने बताया कि योग को जीवन का हिस्सा बनाइए। वो वर्तमान में भी आपकी मदद करेगा और भविष्य में भी आपकी उर्जा को बढ़ाने का काम करेगा। योग कोरोना से पहले भी मददगार था, कोरोना के बीच भी मददगार था और कोरोना के बाद तो है ही। जैसे हम भोजन और स्वास्थ्य से बंधे हैं योग को भी साथ जोड़ें। वहीं स्पो‌र्ट्स सेक्रेटरी केके यादव ने योग दिवस पर अपना संदेश देते हुए कहा कि योग न सिर्फ शरीरिक बीमारियों का इलाज करता है, बल्कि मानसिक तनाव को भी कम करता है। यह शरीर और सांसों को जोड़ने के लिए सेतू का काम करता है। स्वस्थ जीवन के लिए रोज योग करें।

chat bot
आपका साथी