World Blood Donor Day 2021: विश्व रक्तदाता दिवस की तैयारी में जुटा चंडीगढ़ का शिव कांवड़ महासंघ

14 जून को रक्तदाता दिवस विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन सेक्टर 17 ओवर ब्रिज के नीचे लगाया जा रहा है। जिसमें व्यापार मंडल के पदाधिकारी भी शामिल होंगे। इस मौके पर ऐसे रक्तदाता भी आएंगे जिन्होंने 50 से 100 बार तक रक्तदान किया है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 09:56 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 09:56 AM (IST)
World Blood Donor Day 2021: विश्व रक्तदाता दिवस की तैयारी में जुटा चंडीगढ़ का शिव कांवड़ महासंघ
श्री शिव कांवड़ महासंघ हर दिन रक्तदान शिविर का आयोजन कर रहा है।

चंडीगढ़, जेएनएन। श्री शिव कांवड़ महासंघ ने निर्णय लिया है कि विश्व रक्तदाता दिवस (World Blood Donor Day) तक उनके शिविर जारी रहेंगे। अस्पतालों में रक्त की कमी को दूर करने के लिए महासंघ हर दिन रक्तदान शिविर लगा रहा है। 14 जून को रक्तदाता दिवस विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन सेक्टर 17 ओवर ब्रिज के नीचे लगाया जा रहा है। जिसमें व्यापार मंडल के पदाधिकारी भी शामिल होंगे। इस मौके पर ऐसे रक्तदाता भी आएंगे जिन्होंने 50 से 100 बार तक रक्तदान किया है।

महासंघ के अध्यक्ष राकेश शंकर का कहना है कि हर स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए। कोरोना महामारी और भीषण गर्मी की वजह से अस्पतालों में रक्त की कमी को पूरा करने हेतु  श्री शिव कावड़ महासंघ चैरिटेबल ट्रस्ट पंचकूला एवं महामाई मनसा देवी चैरिटेबल भंडारा कमेटी द्वारा ब्लड बैंक, जीएमसीएच, सेक्टर 32 चंडीगढ़ के सहयोग से सेक्टर 34 में रक्तदान  शिविर का आयोजन किया। रक्तदान शिविर में मास्क,  सैनिटाइजेशन और शारीरिक दूरी का खास ख्याल रखा गया।

श्री शिव कांवड़ महासंघ चैरिटेबल ट्रस्ट के पैटर्न अवतार सिंह सलारिया ने युवाओं का आह्वान किया कि वह इस नेक कार्य में बढ़-चढ़कर भाग ले और एक स्वस्थ व्यक्ति का इंसानी, नैतिक और सामाजिक दायित्व बनता है कि वह स्वंय को रक्तदान के लिए तैयार रखें और इस मुसीबत के समय पर देश की सेवा में काम आए।  हर स्वस्थ व्यक्ति को इसलिए भी रक्तदान करना चाहिए क्योंकि रक्त का कोई दूसरा विकल्प  नहीं है।

श्री शिव कांवड़ महासंघ चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रधान राकेश कुमार संगर ने बताया कि आजकल सभी अस्पतालों में कोरोना महामारी और गर्मी की वजह से रक्त की बहुत कमी है और रक्त की कमी को पूरा करने के लिए हमारी संस्था हर वर्ष जून के महीने में लगभग हर रोज रक्तदान शिविर लगाकर रक्त की कमी को पूरा करने की कोशिश करती है।  रक्तदान का मकसद उन मरीजों की मदद करना है,  जिनकी जिंदगी की डोर रक्त की कमी से कमजोर पड़ जाती है।  रक्तदान शिविर में 35 लोगों ने रक्तदान किया। ब्लड बैंक,  जीएमसीएच सेक्टर 32 चंडीगढ़ की टीम द्वारा डॉ हरमनदीप कौर की देखरेख में रक्त एकत्रित किया।

इस अवसर पर शिव कावड़ महासंघ की राजकुमारी, सतगुरु, गुलशन कुमार, गौरव मिश्रा, राजेंद्र कौशल, अनिकेत शर्मा एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।रक्तदाताओं को प्रशंशा पत्र, समृति चिन्ह, बेज एवं साबुन देकर प्रोत्साहित किया। शिव कावड़ महासंघ के अध्यक्ष का कहना है कि अस्पतालों में रक्त की कमी को पूरा करने के लिए हर शहरवासी को अपना सहयोग देना चाहिए।

chat bot
आपका साथी