चंडीगढ़ के ट्रांसपोर्ट चौक पर एयर प्यूरीफाई स्टेशन का काम लगभग पूरा, दो दिन बाद यहां बहेगी स्वच्छ हवा

शहर के सबसे प्रदूषिण ट्रांसपोर्ट चौक पर अब स्वच्छ हवा मिलेगी। वाहनों के जमघट के बीच यहां हवा एकदम साफ होगी। सिर्फ चौक पर ही नहीं चारों तरफ 500 दायरे में साफ हवा बहेगी। यहां लगाए जा रहे एयर प्यूरीफाई स्टेशन का काम लगभग पूरा हो चुका है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 19 Aug 2021 12:58 PM (IST) Updated:Thu, 19 Aug 2021 12:58 PM (IST)
चंडीगढ़ के ट्रांसपोर्ट चौक पर एयर प्यूरीफाई स्टेशन का काम लगभग पूरा, दो दिन बाद यहां बहेगी स्वच्छ हवा
ट्रांसपोर्ट चौक पर लगाए जा रहे एयर प्यूरीफाई स्टेशन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। शहर के सबसे प्रदूषिण चौक में से एक ट्रांसपोर्ट चौक पर अब आप स्वच्छ हवा लेने जा सकेंगे। वाहनों के जमघट के बीच यहां हवा एकदम साफ होगी। सिर्फ चौक पर ही नहीं चारों तरफ 500 दायरे में साफ हवा बहेगी। यह सब इस चौक पर इंस्टॉल किए गए शहर के पहले एयर प्यूरीफाई स्टेशन से होगा। इस स्टेशन का काम लगभग पूरा हो चुका है। इसे फाइनल टच देने का काम चल रहा है। रविवार से पहले इसका शुभारंभ हो जाएगा।

प्रशासक वीपी सिंह बदनौर इस पहले एयर प्यूरीफाई स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। 22 अगस्त रविवार को प्रशासक के कार्यकाल का अंतिम दिन है इससे पहले यह टावर शुरू हो जाएगा। इसको देखते हुए ही सभी तैयारी की जा रही हैं। उद्घाटन से पहले इसका ट्रायल होगा। डिसप्ले के लिए स्क्रीन इंस्टॉल होंगी। उसके बाद प्रशासक के सामने इसे चलाकर दिखाया जाएगा। पायस एयर प्राइवेट लि. कंपनी इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर निशुल्क लगा रही है। कंपनी के पदाधिकारी मनोज जेना ने बताया कि काम को जल्द पूरा कर लिया जाएगा। वह दिनरात इसे पूरा करने में जुटे हैं।

24 मीटर टावर से 500 मीटर दायरे की हवा होगी साफ

पायस एयर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी यह प्रोजेक्ट इंस्टाल कर रही है। कंपनी का दावा है कि इस एयर प्यूरीफाई टावर के लगने से इस चौक के आसपास की आबो-हवा स्वच्छ हो जाएगी। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) तो कम होगा ही साथ ही करीब 500 मीटर के दायरे में तापमान भी 5 से 6 डिग्री कम हो जाएगा। इससे गैरजरूरी तापमान की बढ़ोतरी को रोका जा सकेगा। एयर प्यूरीफायर लगभग 24 मीटर ऊंचा टाॅवर जैसा ढांचा होगा। जो आसपास के 500 मीटर के दायरे के वातावरण से प्रदूषित वायु को इनटेक करेगा और स्वच्छ वायु बाहर वायुमंडल में वापस छोड़ेगा।

रियल टाइम रीडिंग होगी स्क्रीन पर डिसप्ले

मनोज जेना ने बताया कि टावर पर ही डिसप्ले स्क्रीन इंस्टाल होगी। स्क्रीन पर यह रियल टाइम डिसप्ले होगा कि जो हवा अंदर खींच रहा है उसमें प्रदूषण की कितनी मात्रा है और फिर सिस्टम से होकर गुजरने वाली वापस छोड़ी जा रही हवा कितनी शुद्ध है। इससे शहरवासियों को भी जानकारी मिलती रहेगी।

12 अन्य लोकेशन पर ऐसे ही टावर

यह पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा तो शहर में 12 और लोकेशन पर एयर प्यूरीफाई स्टेशन इंस्टॉल होंगे। पर्यावरण विभाग ने ऐसी लोकेशन चिन्हित की हैं। इनमें डंपिंग ग्राउंड साइट, सेक्टर-8-17 लाइट प्वाइंट के पास, सेक्टर-17 नीलम सिनेमा के पास, हल्लोमाजरा चौक, ट्रिब्यून चौक और इंडस्ट्रियल एरिया जैसी लोकेशन शामिल है।

chat bot
आपका साथी