तीन साल बाद मुराद पूरी, पंजाब के विद्यार्थियों को मिले स्मार्ट फोन, कैप्‍टन ने शुरू की स्‍कीम

पंजाब में तीन साल के बाद विद्यार्थियों की मुराद पूरी होनीी शुरू हो गई है। मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने बुधवार को योजना की शुरूआत की और मु्फ्त स्‍मार्ट फोन बांटे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 10:24 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 01:58 AM (IST)
तीन साल बाद मुराद पूरी, पंजाब के विद्यार्थियों को मिले स्मार्ट फोन, कैप्‍टन ने शुरू की स्‍कीम
तीन साल बाद मुराद पूरी, पंजाब के विद्यार्थियों को मिले स्मार्ट फोन, कैप्‍टन ने शुरू की स्‍कीम

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब के विद्यार्थियों की मुफ्त स्‍मार्ट फोन मिलने की मुराद करीब तीन साल बाद पूरी होनी शुरू हो गई है। कांग्रेस की ओर से विधानसभा चुनाव 2017 में युवाओं को स्मार्ट फोन देने के लिए किए गए वादे को पूरा करने की शुरूआत बुधवार काे हुई। प्रदेश के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 'पंजाब स्मार्ट कनेक्ट स्कीम' की शुरूआत की। उन्होंने खुद 12वीं कक्षा के छह विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन भेंट किए।

छह विद्यार्थियों को फोन देकर मुख्यमंत्री ने शुरू की 'पंजाब स्मार्ट कनेक्ट स्कीम'

घोषणा के तीन साल बाद राज्य में एक साथ विभिन्न जिलों में 26 स्थानों पर मंत्रियों व विधायकों ने 20 -20 विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन दिए। हर जिले की देख रेख का जिम्मा मंत्रियों को सौंपा गया है। सरकार ने साल 2017-18 के बजट में इस योजना के लिए 100 करोड़ रुपए का प्राविधान किया था। योजना के पहले पड़ाव को नवंबर, 2020 तक पूरा किया जाएगा, जिस पर 92 करोड़ रुपये खर्च करके सरकारी स्कूलों के 12वीं कक्षा के 1,74,015 विद्यार्थियों फोन दिए जाएंगे। इनमें लड़कियों की संख्या 86,620 है। जबकि 1,11,857 विद्यार्थी ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित हैैं।

फ्री स्‍मार्ट फोन वितरण योजना की शुरूआत के दौरान सीएम कैप्‍टठन अमरिंदर सिंह।

पहले पड़ाव में नवंबर तक 12वीं कक्षा के 1,74,015 विद्यार्थियों को मिलेंगे फोन

मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि कोरोना महामारी के संकट में ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली के कारण मोबाइल फोन की उपयोगिता और बढ़ गई है। योजना का उद्देश्य वैश्विक संचार सुविधा मुहैया करवाने के साथ ही उन गरीब युवाओं का सशक्तिकरण करना है जो स्मार्ट फोन नहीं ले सकते।

कैप्टन ने जिला मोहाली के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों अर्शदीप कौर, सतिन्दर कौर, सुखबीर कौर, अमनजोत सिंह, राम सिंह और अमनवीर सिंह को फोन दिए। इन विद्यार्थियों ने कहा कि कोविड संकट में मोबाइल फोन ऑनलाइन शिक्षा हासिल करने में सहायक होंगे।

होशियारपुर की छात्रा को की वीडियो काल, हर संभव सहायता का भरोसा दिया

होशियारपुर जिले से गरीब परिवार से संबंध रखने वाली एक छात्रा से कैप्टन अमरिंदर सिंह ने वीडियो काल कर बात की। छात्रा गगनदीप के पिता मजदूरी करते हैैं। गगनदीप ने कहा कि भले ही उसने 11वीं कक्षा में 85 फीसद अंक हासिल किये थे, परन्तु स्मार्ट फोन न होने के कारण कुछ महीनों से उसकी पढ़ाई का बहुत नुकसान हुआ। मुख्यमंत्री ने गगनदीप को विश्वास दिलाया कि सरकार उसके सपनों को पूरा करने के लिए हर संभव मदद करेगी।

बठिंडा में स्‍मार्ट फोन वितरित करते पंजाब के वित्‍तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल।

मोबाइल फोन देना सरकार का बड़ा कदम: जाखड़

योजना के तहत ओबीसी वर्ग के 36,555, एससी वर्ग के 94,832 और एसटी वर्ग के 13 विद्यार्थियों को फोन दिए जा रहे हैैं। इसकी शुरुआत को कांग्रेस के प्रदेश प्रधान सुनील जाखड़ ने सरकार का बड़ा कदम बताया। जाखड़ ने कहा कि एससी / एसटी और ओबीसी वर्ग के विद्यार्थी भी ऑनलाइन शिक्षा हासिल कर सकेंगे। युवाओं को तकनीक से लैस करके उन्हें रोजगार के काबिल बनाने में यह योजना मददगार होगी। बठिंडा में पंजाब के वित्‍तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने विद्य‍ार्थियों को मुफ्त स्‍मार्ट फाेन वितरित किए।

बारहवीं के विद्यार्थियों को बांटे सरकारिया ने मोबाइल फोन

तरनतारन में भी पंजाब स्मार्ट कनेक्ट योजना का अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मौके आगाज किया गया। कैबिनेट मंत्री सुखबिंदर सिंह सरकारिया, सांसद जसबीर सिंह डिंपा ने पार्टी विधायकों की मौजूदगी में 12वीं के छात्रों को मोबाइल फोन वितरित किए। इस मौके पर सरकारिया ने कहा कि राज्य के एक लाख, 73 हजार छात्रों को स्मार्ट फोन दिए जा रहे है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा छात्रों को स्मार्ट फोन देने का जो वादा किया था। वह पूरा हो रहा है।

chat bot
आपका साथी