चंडीगढ़ की सुखना लेक पर फिर शुरू हुआ वाटर स्पोर्ट्स, पानी में खतरों से खेलते हैं खिलाड़ी

चंडीगढ़ की सुखना लेक एक बार फिर से वाटर स्पोर्ट्स से गुलजार होने लगी है। गर्मी बढ़ने के साथ ही सुखना लेक पर वाटर स्पोर्ट्स फिर से शुरू हो गया है। यहां रोइंग क्याकिंग याटिंग और कैनोइंग जैसी खेलों के खिलाड़ी प्रेक्टिस करते हैं।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 01:14 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 01:14 PM (IST)
चंडीगढ़ की सुखना लेक पर फिर शुरू हुआ वाटर स्पोर्ट्स, पानी में खतरों से खेलते हैं खिलाड़ी
चंडीगढ़ की सुखना लेक पर वाटर स्पोर्ट्स की प्रेक्टिस करते खिलाड़ी।

चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। चंडीगढ़ की सुखना लेक एक बार फिर से वाटर स्पोर्ट्स से गुलजार होने लगी है। गर्मी बढ़ने के साथ ही सुखना लेक पर वाटर स्पोर्ट्स फिर से शुरू हो गया है। बता दें कि सुखना लेक पर यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट, पंजाब पुलिस, शहर के कॉलेजों की टीमें, पंजाब यूनिवर्सिटी और आइटीबीपी की टीमें प्रेक्टिस करती हैं। सुखना लेक पर रोइंग, क्याकिंग, याटिंग और कैनोइंग जैसी खेलों के खिलाड़ी प्रेक्टिस करते हैं। मौसम खुलने और टूर्नामेंट शुरू होने के साथ सेलर ने अपनी रंग बिरंगी बोट्स के साथ दोबारा प्रेक्टिस शुरू कर दी है।

शहर में वाटर स्पोर्ट्स को प्रमोट करने के लिए यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट सुखना लेक पर वाटर स्पोर्ट्स एकेडमी खोलने की घोषणा काफी पहले कर चुका है। यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट के डायरेक्टर तेजदीप सिंह सैनी का कहना है कि यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट मौजूदा समय में हॉकी, क्रिकेट और फुटबाल एकेडमी चलता है। इन एकेडमियों में ट्रायल के बाद ही खिलाड़ियों का सेलेक्शन किया जाता है। इसमें 10 साल के खिलाड़ी चयनित किए जाते हैं, जोकि 17 साल की उम्र तक एकेडमी में रहकर खेल के गुर सीखते हैं। इन खिलाड़ियों की पढ़ाई, रहने, खाने -पीने संबंधी तमाम तरह के खर्चे यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट की तरफ से उठाए हैं। इसी कड़ी में अब यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट सुखना लेक को वाटर स्पोर्ट्स एकेडमी के तौर पर विकसित करने की योजना है, सुखना लेक पर वाटर स्पोर्ट्स एकेडमी बनाने की स्थिति में स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट को कोई अतिरिक्त खर्च नहीं करना पड़ेगा। कोरोना महामारी नहीं होती तो यह एकेडमी अब तक शुरू भी हो गई होती।

चंडीगढ़ की सुखना लेक पर वाटर स्पोर्ट्स की प्रेक्टिस करते खिलाड़ी।

तोड़ा जाएगा साल 2012 में बना बांध

तेजदीप सैनी ने बताया कि खिलाड़ियों की सुविधा के बांध को भी जल्द तोड़ा जाएगा। गौरतलब है कि जून 2012 में सुखना लेक का पानी सूख गया। इस दौरान प्रशासन ने जलीय पौधों की सफाई के लिए रोइंग सेंटर के 2 किलोमीटर के दायरे के बीचोंबीच एक बांध बना दिया। तब प्रशासन ने कहा था कि घास निकालने के बाद इस बांध को तोड़ दिया जाएगा, लेकिन सात साल बीतने के बाद भी इस बांध को नहीं तोड़ा गया है। अब डिपार्टमेंट इस बांध को जल्द तोड़ने की बात कर रहा है।

chat bot
आपका साथी