चंडीगढ़ के गांवों व कॉलोनियों के निवासियों के साथ दुकानदारों को भी राहत, इस बार पुराने रेट पर ही आएगा पानी का बिल

चंडीगढ़ में दुकानदारों को भी पुराने रेट पर ही अगला पानी का बिल आएगा। सबसे बड़ी राहत ईडब्लयूएस कालोनियों को मिलेगी। अब इन कॉलोनियों में 100 रुपये प्रति माह के हिसाब से ही चार्ज किया जाएगा। यह राहत उन ईडब्लयूएस कालोनियों में हैं जहां पर अनमीटर वाटर कनेक्शन है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 11:29 AM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 11:29 AM (IST)
चंडीगढ़ के गांवों व कॉलोनियों के निवासियों के साथ दुकानदारों को भी राहत, इस बार पुराने रेट पर ही आएगा पानी का बिल
चंडीगढ़ में इस बार दुकानदारों के पुराने रेट पर ही बिल आएंगे।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। प्रशासक की ओर से बढ़े हुए पानी के बिल पर रोक लगाई है उसके अनुसार घरों के साथ-साथ दुकानों का बिल भी कम हो जाएगा। दुकानदारों को भी पुराने रेट पर ही अगला पानी का बिल कम आएगा। सबसे बड़ी राहत ईडब्लयूएस कालोनियों को मिलेगी। अब इन कॉलोनियों में 100 रुपये प्रति माह के हिसाब से ही चार्ज किया जाएगा। जबकि आठ माह पहले जाे रेट बढ़ाए गए थे उसके अनुसार 500 रुपये प्रति माह के हिसाब से पानी का रेट चार्ज किया जा रहा था। यह राहत उन ईडब्लयूएस कालोनियों में हैं जहां पर अनमीटर वाटर कनेक्शन है। इसके साथ ही वाटर सप्लाई टेंकर जिसका रेट 350 रुपये से बढ़ाकर 500 कर दिया गया था। वह भी कम हो गया है।

गांववालों से भी प्रति घर से फ्लैट रेट 150 रुपये प्रति कनेक्शन चार्ज किए जाएंगे। जबकि पहले इसे बढ़ाकर 400 रुपये प्रति माह कर दिया गया था। लॉन और सिचाई के लिए प्रयोग किए जाने वाले साफ पानी का रेट आठ रुपये प्रति किलोलीटर के हिसाब से ही अगला बिल आएगा जबकि बढ़े हुए रेट में इसे 30 रुपये प्रति किलोलीटर कर दिया गया था। इस समय नगर निगम की ओर से लॉन की सप्लाई के लिए टरशरी वाटर के कनेक्शन दिए जा रहे हैं लेकिन कई लोग अभी भी इनकी सिचाई के लिए पीने के पानी का ही प्रयोग कर रहे हैं।

इन्हें भी मिली राहत

शिक्षण संस्थानों, हॉस्टल, मेड़िकल कालेज, सामुदायिक केंद्र, क्लब, चेरिजटेबल संस्थान, कोचिंग सेंटर संचालकों को भी राहत मिली है। उनका भी अगला पानी का बिल जो 25 रुपये प्रति किलोलीटर के हिसाब से आ रहा था वह कम होकर 12 रुपये किलोलीटर के हिसाब से आएगा। मालूम हो कि यह राहत अगले साल मार्च माह तक की ही है। जबकि भाजपा के अध्यक्ष अरुण सूद कह रहे हैं कि इस राहत को आगे बढ़ाया जाएगा जबकि कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चावला कह रहे है कि बढ़े हुए पानी के रेट हमेशा के लिए खारिज कर दिए जाएंगे।

अभी तक कामर्शियल इमारतों पर इस रेट पर आ रहा था बिल

कैटेगरी                            रेट (प्रति माह)

बूथ                            1500

शोरूम (जनरल ट्रेड)                    1000

शोरूम (जिस ट्रेड में पानी का होता है प्रयोग)         2000

होटल, सिनेमा, शापिंग माल            5000

chat bot
आपका साथी