ये हैं चंडीगढ़ के विवेक त्रिवेदी, कोरोना से ठीक होने के बाद आधी रात प्लाज्मा डोनेट करने पहुंचे अस्पताल

कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाला हर इंसान दूसरे लोगों की किमती जिंदगी बचा सकता है। उसका जरिया है प्लाज्मा डोनेट करके। यह कहना है चंडीगढ़ नगर निगम के समाजिक एवं अधिकारिता विभाग में कार्यरत विवेक त्रिवेदी का।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 04:31 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 04:31 PM (IST)
ये हैं चंडीगढ़ के विवेक त्रिवेदी, कोरोना से ठीक होने के बाद आधी रात प्लाज्मा डोनेट करने पहुंचे अस्पताल
कोरोना से ठीक होने के बाद प्लाज्मा डोनेट करते चंडीगढ़ विवेक त्रिवेदी।

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाला हर इंसान दूसरे लोगों की जिंदगी बचा सकता है। उसका जरिया है प्लाज्मा डोनेट करके। यह कहना है चंडीगढ़ नगर निगम के समाजिक एवं अधिकारिता विभाग में कार्यरत विवेक त्रिवेदी का।

विवेक ने बताया कि कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद मेरा कोई मूड़ नहीं था कि मैं किसी को प्लाज्मा डोनेट करूं। लेकिन एक रात मुझे कॉल आई कि अस्पताल में दो बुजुर्ग और उनका पूरा परिवार कोरोना पॉजिटिव भर्ती हुआ है और उन्हें प्लाज्मा की सख्त जरूरत है। मेरे प्लाज्मा उनके साथ मेल खाते थे। इसलिए मैंने एक भी बार नहीं सोचा और उठकर रात के नौ बजे प्लाज्मा डोनेट करने के लिए निकल पड़ा। अस्पताल पहुंचने पर सबसे पहले मेरे जरूरी टेस्ट हुए और उसके बाद मैंने प्लाज्मा डोनेट किया। इसके बाद रात करीब 12 बजे मैं वापस घर पहुंचा और सुबह आठ बजे मुझे हिमाचल प्रदेश जाना था। इसके लिए मैंने लगातार नौ घंटे ड्राइव भी की। पहले मेरे मन में था कि मैंने प्लाज्मा डोनेट किया है तो शायद मैं हिमाचल प्रदेश के लिए ड्राइविंग न कर पाऊं। बीती रात करीब पांच घंटे सोकर मैंने दूसरे दिन हिमाचल जाने के लिए ड्राइविंग की लेकिन मुझे कोई परेशानी नहीं हुई। मैं पूरी तरह से ठीक रहा।

किसी को जीवन देने का सुख अलग

विवेक ने बताया कि किसी को खुशी और सुकून देने का मौका हर किसी को नहीं मिलता। लेकिन जैसे ही मैंने किसी को प्लाज्मा डोनेट करके जिदंगी दी तो मुझे खुशी का अहसास अलग ही था। मुझे लगा कि मैंने वह काम किया जो कि एक भगवान के बाद एक डॉक्टर करता है। कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद प्लाज्मा हर किसी को डोनेट करने चाहिए क्योंकि एक थोड़ा से टाइम और खून में से चंद प्लाज्मा की बूंदे किसी को जीवन दे जाती है।

महामारी में आगे आने की जरूरत

विवेक ने कहा कि कोरोना महामारी तेजी से फैल रही है । इसे जितने जल्दी में हम कंट्रोल करेंगे उतना ही फायदा हमें और हमारे बच्चों को मिलेगा। इसलिए सभी को इस महामारी में आगे आने की जरूरत है। किसी को यदि कोरोना हुआ है तो उसके ठीक होने के बाद प्लाज्मा देकर दूसरे को ठीक करने का प्रयास करें और महामारी को खत्म करने में योगदान दें ।

chat bot
आपका साथी