विवेक हाई स्कूल करेगा अंतरराष्ट्रीय Model UN की मेजबानी, 24 स्कूलों के बच्चे ऑनलाइन लेंगे हिस्सा

आनंदपुर साहिब के सांसद मनीष तिवारी 14 अगस्त को होने वाले कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 07:05 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 07:05 PM (IST)
विवेक हाई स्कूल करेगा अंतरराष्ट्रीय Model UN की मेजबानी, 24 स्कूलों के बच्चे ऑनलाइन लेंगे हिस्सा
विवेक हाई स्कूल करेगा अंतरराष्ट्रीय Model UN की मेजबानी, 24 स्कूलों के बच्चे ऑनलाइन लेंगे हिस्सा

चंडीगढ़, जेएनएन। शहर का विवेक हाई स्कूल 14 से 16 अगस्त तक छठे अंतरराष्ट्रीय मॉडल यूनाइटेड नेशंस कॉन्फ्रेंस की मेजबानी कर रहा है। इस वर्ष के सम्मेलन का विषय 'नोस ते इप्सम-रेवेलेशन्स थ्रू रिफ्लेक्शंस' है जो युद्ध जैसे गंभीर मुद्दों पर मंथन और उसके समाधान खोजने के लिए आत्मनिरीक्षण के महत्व पर केंद्रित है। यह पहली बार होगा जब विवेक हाई स्कूल डिजिटल प्लेटफार्मों के माध्यम से मॉडल यूनाइटेड नेशंस का संचालन करेगा। आनंदपुर साहिब के सांसद मनीष तिवारी 14 अगस्त को होने वाले कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे।

कॉन्फ्रेंस में देश, दुबई और कनाडा के 24 से अधिक प्रतिष्ठित स्कूलों के लगभग 250 प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। यह कॉन्फ्रेंस यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल, यूनाइटेड नेशंस हाई कमिश्नर फॉर रिफ्यूजीज, इंडियन स्टेकहोल्डर्स मीट, कम्युनिस्ट इंटरनेशनल ओपेक, यूएस सीनेट, इजराइल वार केबिन, महिलाओं की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र आयोग की 8 समितियों के अनुरूप विचार-विमर्श करेगी।

प्रत्येक समिति में 7 सत्र होंगे जिसमें अंतरराष्ट्रीय शांति सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रों और संयुक्त राष्ट्र के बीच सहयोग जैसे विषय पर चर्चा की जाएगी। लोकतांत्रिक देशों में शरणार्थियों के मानवाधिकारों की स्थिति, कोविड-19 के लिए भारत सरकार की प्रतिक्रिया, अंतरराष्ट्रीय श्रम अधिकारों पर चर्चा की जाएगी। कोविड-19 महामारी के कारण तेल और पेट्रोलियम की कीमतों पर प्रभाव, ब्लैक लाइव्स मैटर विरोध और पुलिस क्रूरता पर चर्चा होगी। इजरायल और अरब देशों के बीच छह दिन के युद्ध पर चर्चा और राजनीति में लैंगिक असमानता से निपटने आदि मुद्दों पर विस्तार से विमर्श किया जाएगा।

कांफ्रेंस का समापन समारोह 16 अगस्त को आयोजित किया जाएगा। इसमें मुख्य अतिथि नौसेना के पूर्व प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा होंगे। एचएस मामिक, चेयरमैन, विवेक हाई स्कूल ने कहा कि हम एमयूएन 2020 के आयोजन और इसे एक शानदार सफलता बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी