Kalka Shimla Rail Track पर दौड़ने के लिए सात विस्टाडोम कोच वाली Train तैयार, मिलेंगी ये सुविधाएं

रेलवे ने Kalka Shimla Rail Track पर चलने वाली ट्वॉय ट्रेन से कालका-शिमला आने जाने पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सात विस्टाडोम कोच वाली ट्रेन तैयार कर दी है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 03:54 PM (IST) Updated:Sat, 14 Dec 2019 09:08 AM (IST)
Kalka Shimla Rail Track पर दौड़ने के लिए सात विस्टाडोम कोच वाली Train तैयार, मिलेंगी ये सुविधाएं
Kalka Shimla Rail Track पर दौड़ने के लिए सात विस्टाडोम कोच वाली Train तैयार, मिलेंगी ये सुविधाएं

कालका [सौरव बत्रा]। मौसम का मिजाज बदलते ही नारकंडा और कुफरी में बर्फबारी हो गई है। मौसम विभाग की मानें तो आगामी एक-दो दिन में शिमला में भी बर्फ पड़ सकती है। इस बीच, रेलवे ने भी इन छुट्टियों में कालका-शिमला रेल ट्रैक (Kalka Shimla Rail Track) पर चलने वाली ट्वॉय ट्रेन से कालका-शिमला आने जाने पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सात विस्टाडोम कोच वाली ट्रेन तैयार कर दी है। इंतजार है तो बस रेल मंत्रालय की हरी झंडी का।

इस स्पेशल ट्रेन में लगे विस्टाडोम (पारदर्शी कोच) पहले चलाए गए विस्टाडोम से कुछ अलग हैं। सूत्रों की मानें तो आगामी शनिवार से पहले इसे चलाने की अधिसूचना जारी हो सकती है। इसके बाद क्रिसमस से पहले इसे चलाया जा सकता है। इन विस्टाडोम कोच में दो स्पलिट एसी लगे हैंं जिनमें से एक डेढ़ टन का व दूसरा एक टन का है। इसमें हीटर की सुविधा नहीं है।

हर कोच में दिया गया है जेनसेट

हर कोच में पावर सप्लाई के लिए साढ़े सात किलोवाट की पावर जेनरेट करने वाला पेट्रोल जेनसेट लगाया गया है, जिससे पूरे कोच में पावर सप्लाई दी जाएगी। वहीं, हर सीट के साथ एक शोकेट लगा है जिससे पर्यटक मोबाइल व लैपटॉप चार्ज कर सकते हैं। फोल्डएबल टेबल व बोटल होल्डर की सुविधा भी दी गई है।

विशेष बात क्या : आरामदायक सफर के लिए रिवर्सेबल सीटें

इस नई चलने वाली ट्रेन में लगे एक कोच में 15 सीटें दी गई हैं जबकि पुराना विस्टाडोम 36 सीटों से लैस था। इस कोच में लगी सीटों को रिवर्सेबल करने सुविधा दी गई है। जिसके चलते शिमला की ओर जाते कालका की तरफ आते समय पर्यटक अपने आराम के हिसाब से सीटों की दिशा बदल सकेंगे। पुराने विस्टाडोम में लगी सीटों में कुशन नहीं था जबकि इस कोच में लगी सीटों में यह सुविधा भी दी गई है।

हर कोच में बना है वेस्टर्न टॉयलेट

पुराने विस्टाडोम में टॉयलेट की सुविधा नहीं दी गई थी, इस नई ट्रेन में लगे हर कोच में वेस्टर्न टॉयलेट की सुविधा दी गई है। धूप से बचने के लिए हनिकॉम्ब ब्लाइंड छत पर लगा है। ग्लास में गर्मियों में धूप अंदर न आए इसको देखते हुए नए बने कोच में हनिकॉम्ब ब्लाइंड दिया गया है। वहीं, इस कोच में अंधेरे के समय जलाने के लिए छत पर एलईडी लाइट्स लगाई गई हैं।

पहले से ज्यादा हो सकता है किराया

पहले चलाए गए विस्टाडोम से ज्यादा इस नए कोच का किराया होने की पूरी संभावना है। सूत्रों की मानें तो इसका किराया एक हजार रुपये तक हो सकता है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी