डेराबस्सी सब डिवीजन में नहीं थम रहा वायरल बुखार एवं डेंगू का कहर

मोहाली में मंगलवार को डेंगू के 75 मामले मिले। डेंगू से मरने वाले मरीजों की संख्या 30 हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 10:55 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 10:55 PM (IST)
डेराबस्सी सब डिवीजन में नहीं थम रहा वायरल बुखार एवं डेंगू का कहर
डेराबस्सी सब डिवीजन में नहीं थम रहा वायरल बुखार एवं डेंगू का कहर

संवाद सहयोगी, मोहाली, डेराबस्सी :

मोहाली में मंगलवार को डेंगू के 75 मामले मिले। डेंगू से मरने वाले मरीजों की संख्या 30 हो गई है। ब्लॉक डेराबस्सी में 24 घंटों में चार लोग दम तोड़ गए। इनमें बीमारी से जूझ रहे त्रिवेदी कैंप में 32 वर्षीय एक और महिला, गांव खेड़ी जट्टां में एक युवा अकाली नेता और कराला में एक युवक समेत चारों की प्लेटलेट्स घटने से मौत हो गई, जबकि वायरल बुखार से जूझ रहे हुमायुंपुर में एक और बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया। हुमायुंपुर में मरने वालों की तादाद 16 और त्रिवेदी कैंप में तादाद छह हो गई है। इसी के चलते सेहत विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डा. राजू धीर ने डेराबस्सी सिविल अस्पताल का दौरा कर राहत उपायों का जायजा लिया।

डेराबस्सी ब्लॉक में डेंगू व वायरल बुखार से सबसे अधिक प्रभावित गांव त्रिवेदी कैंप व हुमायुंपुर हैं। त्रिवेदी कैंप में करीब 32 वर्षीय रिपी पत्नी दिनेश छोड्डा की प्लेटलेट्स घटने से मंगलवार सुबह मौत हो गई। पांच दिनों से बीमार रिपी को बीती रात ही जीएमसीएच, चंडीगढ़ भर्ती कराया गया था। इससे पहले तीन महीने के बच्चे की मां 25 वर्षीय विकी चावला की भी वायरल बुखार से मौत हो गई थी। गांव खेड़ी जट्टां में बुखार से पीड़ित 42 वर्षीय शेर सिंह ने लालडू में रविवार को टेस्ट कराने पर प्लेटलेट्स कम पाए गए। सोमवार रात उसे मुकट अस्पताल, सेक्टर-34 में दाखिल कराया गया। जहां सुबह नौ बजे शेर सिंह की मौत हो गई। उसके दोस्त भूपिदर ने बताया कि डाक्टर्स ने मौत की वजह से डेंगू शॉक बताया है। सरपंच हरचंद ने बताया कि उनके गांव में दर्जनों लोग बीमार हैं। बार-बार कहने पर भी गांव में एक बार भी फॉगिग नहीं हुई है। इसी तरह हुमांयुपुर में 70 वर्षीय अमर सिंह ने बीती रात दम तोड़ दिया, जबकि गांव कराला से इंडस अस्पताल में दाखिल 27 साल के एक युवक की सस्पेक्टड डेंगू की वजह से मौत हो गई। उक्त मौतों के बारे में सेहत विभाग चाहे डेंगू डैथ की पुष्ट नहीं कर रहा, परंतु दम तोड़ने वालों में बीमारी के लक्षण डेंगू वाले ही बताए गए।

इलाकावासियों ने की मांग

इलाकावासियों ने फॉगिग मशीनों व उनकी टीमों की तादाद बढ़ाने, दवाइयों सहित मेडिकल टीमें, साफ सफाई, दूषित पानी की सप्लाई रोकने के लिए लीकेज की रेगुलर चेकिग, ट्यूबवेल पर क्लोरिनेशन, पंप दुरुस्त रखने सहित सभी राहत उपायों में तेजी लाने की मांग की है।

स्थायी स्वास्थ्य टीम रहेगी गांव त्रिवेदी में : डा. विक्रांत

गांव त्रिवेदी कैंप में नोडल अफसर डा. विक्रांत ने दौरा किया, जबकि डेराबस्सी सिविल अस्पताल में डिप्टी डायरेक्टर डा. राजू ने दौरा कर इलाज का मौका-ए-मुआयना किया। डा. राजू धीर ने बताया कि लोगों को राहत देने के तमाम उपाय किए जा रहे हैं। प्रभावित क्षेत्र की मैपिग कराकर वहां सेहत सुविधाएं पहुंचाई जा रही हैं। विभाग ने 100 आशा वर्कर्स को गांवों में जाकर घर-घर सर्वे पर लगा दिया है। डेराबस्सी अस्पताल में आज वायरल बुखार के 70 नए केस सामने आए हैं। एसएमओ डा. संगीता जैन ने बताया कि हुमायुंपुर तसिबली में लोगों की सेहत में सुधार होने तक गांव में पक्की टीम का प्रबंध कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी