सरकार ने उठाया बड़ा कदम, पंजाब में आज से वाहन हुए महंगे व माल भाड़ा भी बढ़ा

पंजाब में वाहन खर‍ीदना आज से महंगा हो गया है। राज्‍य में रजिस्ट्रेशन फीस पर एक फीसद और माल ढुलाई करने वाले वाहनों पर भाड़े का दस फीसद सरचार्ज लगाया गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 03:08 PM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 07:05 PM (IST)
सरकार ने उठाया बड़ा कदम, पंजाब में आज से वाहन हुए महंगे व माल भाड़ा भी बढ़ा
सरकार ने उठाया बड़ा कदम, पंजाब में आज से वाहन हुए महंगे व माल भाड़ा भी बढ़ा

जेएनएन, चंडीगढ़। पंजाब में आज से नई गाडिय़ां खरीदना महंगा हो गया है। इसमें दोपहिया वाहन, कारों से लेकर सभी तरह के वाहन शामिल हैैं। इसके साथ ही ट्रकों समेत कमर्शियल वाहनों के जरिये माल की ढुलाई भी महंगी हो गई है। राज्य सरकार ने नए वाहनों को खरीदने पर वसूली जाने वाली रजिस्ट्रेशन फीस पर एक फीसद और माल ढुलाई करने वाले वाहनों पर भाड़े का दस फीसद सरचार्ज लगा दिया है। अब 15 लाख रुपये की गाड़ी खरीदने पर 15 हजार रुपये और 30 लाख की गाड़ी खरीदने पर 30 हजार रुपये ज्यादा देने पड़ेंगे।

नए वाहनों की रजिस्ट्रेशन फीस पर एक फीसद सरचार्ज, माल भाड़े पर भी दस फीसद सरचार्ज

प्रिंसिपल सेक्रेटरी (फाइनांस) अनिरुद्ध तिवारी ने कहा है कि इसकी नोटिफिकेशन वीरवार को कर दी गई थी। नोटिफिकेशन जारी करने के बाद आज से नई दरें लागू हो गई हैैं। रजिस्ट्रेशन और मालवाहक वाहनों पर ढुलाई पर सरचार्ज लगाने से सरकार को 300 करोड़ रुपये की आमदनी होने की उम्‍मीद है।

15 लाख तक की गाडिय़ों पर अभी है आठ फीसद रजिस्ट्रेशन फीस, एक फीसद सरचार्ज भी लगेगा

उन्होंने कहा कि ऐसा पेंशन योजना को सही तरीके से लागू करने और सभी को हेल्थ इंशोरेंस देने के लिए किया गया है। सरचार्ज लगाकर सोशल सिक्योरिटी फंड बनाया जाएगा जिसमें जुटी हुई राशि बुढ़ापा पेंशन और हेल्थ इंशोरेंस पर खर्च की जाएगी। वाहनों पर एक फीसद रजिस्ट्रेशन फीस सरचार्ज लगने से दो सौ करोड़ रुपये जुटाए जाने की संभावना है, जबकि ढुलाई पर लगे सरचार्ज से सौ करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे।

पंजाब में इस समय पेंशन देने पर 1500 करोड़ रुपये प्रति वर्ष खर्च किया जा रहा है। हेल्थ इंशोरेंस के तहत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और आयुष्मान भारत में 850 करोड़ रुपये खर्च होने हैं। इसमें राज्य सरकार को 350 करोड़ रुपये अपने खाते से देने होंगे। केंद्र की इस योजना को लागू करने के लिए कैप्टन सरकार ने मंजूरी दे दी है। यह योजना 42 लाख परिवारों पर खर्च की जाएगी। सोशल सिक्योरिटी फंड का प्रबंध करने के लिए सीएम की अध्यक्षता में एक ट्रस्ट बनाया जाएगा।

पेट्रोल पर लगाया था दो रुपये सरचार्ज

इससे पहले पंजाब सरकार ने सोशल सिक्योरिटी फंड स्थापित करने के लिए बजट सेशन में एक्ट भी पारित किया था। इसमें सोशल सिक्योरिटी चार्ज के लिए पेट्रोल पर दो रुपये प्रति लीटर, मोटर व्हीकल्स पर एक फीसद सरचार्ज और बिजली ड्यूटी में 5 फीसद बढ़ोतरी करने का प्रावधान किया गया था।

---------

इस तरह समझें बढ़ी हुई दर

पंजाब में 15 लाख रुपये के वाहनों पर आठ फीसद रजिस्ट्रेशन फीस लगती है। यानी 1.20 लाख रुपये, लेकिन अब 1.35 लाख रुपये लगेगा। इसी तरह यदि 30 लाख रुपये की गाड़ी है तो दस फीसद के हिसाब से तीन लाख रुपये देने होते हैैं। एक फीसद सरचार्ज बढऩे से यह राशि 3.30 लाख रुपये हो गई है।

chat bot
आपका साथी