85 वर्षीय इस किसान ने 25 साल से नहीं खरीदी सब्जी व फल Chandigarh News

मोहाली के किसान उजागर सिंह (85) ने पिछले 25 सालों से बाजार से सब्जी नहीं खरीदी हैं। उजागर सिंह अपने घेरलू बगीचे में ही फलों व सब्जियों का उत्पादन करते आ रहे हैं।

By Edited By: Publish:Mon, 15 Jul 2019 11:17 PM (IST) Updated:Tue, 16 Jul 2019 02:28 PM (IST)
85 वर्षीय इस किसान ने 25 साल से नहीं खरीदी सब्जी व फल Chandigarh News
85 वर्षीय इस किसान ने 25 साल से नहीं खरीदी सब्जी व फल Chandigarh News

जेएनएन, मोहाली। मोहाली के गांव कंसाला के किसान उजागर सिंह (85) ने पिछले 25 सालों से बाजार से सब्जी नहीं खरीदी हैं। उजागर सिंह की ओर से अपने घेरलू बगीचे में ही फलों व सब्जियों का उत्पादन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संतुलित खुराक के लिए हर व्यक्ति को रोजाना 300 ग्राम सब्जियां, 100 ग्राम फलों का इस्तेमाल करना चाहिए, लेकिन लोग इनका सेवन नाममात्र ही करते हैं। ध्यान रहे कि मिशन तंदरूस्त पंजाब के शुरू होने से आम लोगों को सुरक्षित फलों व सब्जियों को लेकर जागरूक किया जा रहा है। उजागर सिंह ने अपनी हवेली में दीवारों के साथ-साथ मिट्टी को खोदकर एक बगीचा तैयार किया है। वह जिसमें घेरलू स्तर पर परिवार की जरूरतों के मुताबिक फल व सब्जियों का उत्पादन कर रहे हैं। उजागर सिंह का कहना है कि घर पहले से बड़े हुए हैं, लेकिन सभी अपने घरों को पक्का कर रहे हैं। जिस कारण सब्जियां व फल बिजने के लिए जगह उपलब्ध नहीं हो रही। इसलिए ये बाजार से खरीदना एक ट्रेंड बन रहा है।

गांव में 9 एकड़ जमीन

किसान ने बताया कि गांव में 9 एकड़ जमीन है। पर अपनी जरूरत के लिए वे अपने घर में बहुत ही शौक के साथ खुद पनीरी बीज के तकरीबन हर सब्जी पंसद के अनुसार उगाते हैं। डिप्टी डायरेक्टर बागवानी दिनेश कुमार ने बताया कि आम भारतीय रोजाना 450 ग्राम अनाज की खपत करता है। जो दुनिया में सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा कि आनाज की खपत कम कर तंदरूस्त रहने के लिए फलों व सब्जियों का सेवन बढ़ाने की जरूरत है। पंजाब में सब्जियों व फलों की कोई कमी नहीं है। बागवानी विकास अफसर त्रिलोचन सिंह ने कहा कि उजागर सिंह की तरह बाकी के किसान व लोग भी घर में फल व सब्जियां उगाकर उनका सेवन करें।
 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी