आंबेडकर जयंती पर ट्राईसिटी में करवाए विभिन्न कार्यक्रम, पंचकूला में सफाई मित्रों को किया सम्मानित

ट्राईसिटी चंडीगढ़ पंचकूला और मोहाली में बुधवार को बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जयंती मनाई गई। जगह- जगह विभिन्न संस्थाओं ने कार्यक्रम आयोजित कर बाबा साहेब को श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम के दौरान लोगों ने आंबेडकर के देश के लिए योगदान को सराहा और उन्हें याद किया।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 04:51 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 04:51 PM (IST)
आंबेडकर जयंती पर ट्राईसिटी में करवाए विभिन्न कार्यक्रम, पंचकूला में सफाई मित्रों को किया सम्मानित
पंचकूला में सफाई मित्रों को सम्मानित करते नगर निगम आयुक्त आरके सिंह और पंचकूला मेयर कुलभूषण गोयल।

चंडीगढ़/पंचकूला/मोहाली, जेएनएन। ट्राईसिटी चंडीगढ़ पंचकूला और मोहाली में बुधवार को बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जयंती मनाई गई। जगह- जगह विभिन्न संस्थाओं ने कार्यक्रम आयोजित कर बाबा साहेब को श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम के दौरान लोगों ने आंबेडकर के देश के लिए योगदान को सराहा और उन्हें याद किया।

चंडीगढ़ के सेक्टर 30 स्थित सेंट्रल साइंटिफिक इंस्टूमेंट्स आर्गेनाइजेशन (सीएसआइओ) के डायरेक्टर डॉ. एस अनंत रामकृष्ण ने बाबा साहेब की फोटो पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के समय देश की आर्थिक और समाजिक स्थिति बेहद खराब थी। उस समय देश को बेहतर दिशा में लेकर जाने के लिए एक सही मार्गदर्शन की जरूरत थी। उसी दिशा में बाबा भीमराव ने काम किया और संविधान की रचना की।

सेंट्रल साइंटिफिक इंस्टूमेंट्स आर्गेनाइजेशन के मीडिया प्रभारी डॉ. नवनीत औलख ने बताया कि बाबा भीमराव आंबेडकर का योगदान बेहतरीन था, जिसके चलते सीएसआइओ के हर सदस्य ने उन्हें पुष्प अर्पित करते हुए याद किया और उनके पद चिन्हों पर चलने का संकल्प लिया।

बाबा साहब का दलित समाज को राष्ट्र की मुख्यधारा में लाने में योगदान महत्वपूर्णः सुनीता धवन    

चंडीगढ़ भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष सुनीता धवन के नेतृत्व में भारत रतन बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जयंती पर सेक्टर 37 परशुराम भवन में कार्यक्रम आयोजित किया गया। सुनीता धवन ने कहा कि बाबा साहेब ने भारत काे संविधान प्रदान करने के अतिरिक्त सामाजिक समरसता, दलित शोषित समाज को राष्ट्र की मुख्यधारा में लाने का महत्वपूर्ण योगदान दिया। कार्यक्रम के दौरान प्रदेश महिला मोर्चा महासचिव नेहा अरोड़ा और रूबी गुप्ता ने घोषणा की कि चंडीगढ़ में मजदूर कॉलोनियों की दलित गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महिला कल्याण की सरकारी योजनाओं के बारे में जागृत किया जाएगा।

सेक्टर-24 में आयोजित किया गया कार्यक्रम

चंडीगढ़ के सेक्टर 24 में भारत रतन बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती मनाई गई। इस मौके पर उत्तरी भारत एससी/ एसटी वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष और हिंदू पर्व महासभा चंडीगढ़ के उप प्रधान प्रेम शम्मी ने शहर वासियों को आंबेडकर की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए मुबारकबाद भी दी। पार्षद सुनीता धवन ने कहा कि उनके द्वारा लिखे गए संविधान की हम सब पूरी तरह से पालना करते हैं। आंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य पर मंगलवार को दीपक जलाए गए थे। इस अवसर पर उत्तरी भारत एससी एसटी एवं हिंदू पर्व महासभा के उपप्रधान प्रेम शम्मी ,एरिया काउंसलर वार्ड नंबर 4 सुनीता धवन, वार्ड नंबर 4 के मंडल अध्यक्ष सतपाल वर्मा, जिला महामंत्री मनोज बजाज, पूर्व मेंबर डॉ.आंबेडकर फाउंडेशन हाकम सरहदी, चेयरमैन हरभजन सिंह, कोषाध्यक्ष केवल सिंह महासचिव जनक राज, मेंबर प्रिंस बंसल, महिपाल, सेक्टर-24 मार्केट प्रधान अनीश बंसल के अलावा रमेश लाल और राजन मौजूद थे।

पंचकूला में सफाई कर्मचारी और कोरोना मृतकों का संस्कार करने वाले किए सम्मानित

पंचकूला को साफ सुथरा एवं सुंदर बनाने के लिए सफाई मित्रों को विशेष योगदान है और वे गत तीन महीने से इस दिशा में बेहतर कार्य कर रहे हैं। यह बात नगर निगम पंचकूला के मेयर कुलभूषण गोयल ने नगर निगम द्वारा सेक्टर-14 स्थित कार्यालय के प्रांगण में भारत रत्न डा. भीमराव आंबेडकर की जयंती के अवसर पर सफाई मित्र सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में कही। उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान जिन सफाई मित्रों ने बेहतर कार्य किया है उन्हें इस कार्यक्रम में सम्मानित किया गया है। इसके साथ-साथ कोविड के  दौरान  जिन तीन सफाई मित्रों ने दाह संस्कार का कार्य किया है उन्हें भी सम्मानित किया गया है। इसप्रकार कुल 38 सफाई मित्रों को इस कार्यक्रम में सम्मानित किया गया।

नौकरी के दौरान सफाई मित्र की मृत्यु हो जाने पर परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की मांग को जायज ठहराते हुए मेयर कुलभूषण गोयल ने कहा कि निगम आयुक्त के माध्यम से या फिर हाउस की बैठक के माध्यम से इस मांग को पूरा करने का हर सम्भव प्रयास किया जाएगा। सफाई मित्रों को विश्वास दिलाया कि उनके साबुन, तेल की राशि आयुक्त के माध्यम से दिलवाई जाएगी।

इस अवसर पर निगम के आयुक्त आरके सिंह ने डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती पर लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी और कहा कि आंबेडर किसी जाति एवं वर्ग के व्यक्ति नहीं थे अपितु उन्होंने समाज के सभी वर्ग के लोगों के समाज सुधारक थे। मेयर ने 20 सफाई मित्र व 15 निगम के विभिन्न कर्मचारी शामिल है, को अपने वेतन से 2100-2100 रुपये की राशि देकर सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त कोविड के समय दाहसंस्कार करने वाले तीन सफाई मित्रों को 5100-5100 की राशि देकर सम्मानित किया गया।

chat bot
आपका साथी