मोहाली के निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन के रेट तय, डीसी ने चेताया- ज्यादा चार्ज वसूला तो होगी कार्रवाई

मोहाली के निजी अस्पतालों में तीनों वैक्सीन के दाम तय किए गए हैं। यदि कोई भी प्राइवेट अस्पताल लोगों के तय दामों से ज्यादा पैसे वसूलता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। डीसी गिरिश दयालन ने अस्पतालों को तेताया है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 02:22 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 02:22 PM (IST)
मोहाली के निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन के रेट तय, डीसी ने चेताया- ज्यादा चार्ज वसूला तो होगी कार्रवाई
मोहाली के निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन के रेट तय किए गए हैं।

मोहाली, जेएनएन। कोविड वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) के दामों को लेकर जिला प्रशासन सख्त हो गया है। प्रशासन ने निजी अस्पतालों चेताया है कि अगर कोई तय रेट से ज्यादा चार्ज वसूलेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ध्यान रहे कि मरीजों के इलाज में निजी अस्पतालों के खिलाफ ओवरचार्जिंग की सबसे ज्यादा शिकायतें आई हैं। कुछ अस्पतालों पर प्रशासन की ओर से मामले भी दर्ज करवाए गए।

मोहाली डीसी गिरीश दयालन ने बताया कि निजी अस्पताल टीके लिए सर्विस टैक्स ज्यादा से ज्यादा 150 रुपये ही ले सकते हैं। डीसी के मुताबिक कोविशील्ड की कीमत 780 रुपये बनती है। वैक्सीन निर्माता की ओर से 600 रुपये तय किए गए हैं। जीएसटी 30 रुपये और सर्विस चार्ज 150 रुपये शामिल हैं। कोवैक्सीन के 1410 रुपये बनते हैं। कंपनी की ओर से 1200 रुपये तय किए गए है। जीएसटी 60 रुपये और सर्विस चार्ज के 150 रुपये शामिल हैं। स्पूतनिक का रेट 1145 रुपये है। निर्माता कंपनी की ओर से 948 रुपये तय किया गया है। 47 रुपये जीएसटी और 150 रुपये सर्विस टैक्स शामिल है। डीसी ने कहा कि अगर कोई अस्पताल वैक्सीनेशन के ज्यादा पैसे चार्ज करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 

उधर, जिला मोहाली में मिशन फतेह-2 को लेकर कोविड सैंपलिंग व घर घर स्क्रीनिंग का काम सफलता से चल रहा है। आशा वर्करों सहित सेहत विभाग की टीमों ने जिले के गांवों में तकरीबन डेढ़ लाख घरों में गए। छह लाख 86 हजार से ज्यादा लोगों की जांच की। जिले की अतिरिक्त उपायुक्त आशिका जैन ने कहा कि गांवों में इस काम को सफलतापूर्वक पूरा किया गया। तीनों ब्लॉक डेराबस्सी, बूथगढ़ व घड़ूआं में शतप्रतिशत टारगेट को पूरा किया गया। इस दौरान 7180 लोगों के रेपिड एंटीजन टेस्ट किए गए जिनमें से 328 लोग पॉजिटिव मिले। जिले में अब तक 67616 कोविड के मरीज मिले हैं। इनमें से 65461 मरीज ठीक हो चुके हैं। जबकि 1200 के करीब केस एक्टिव हैं। कोविड के कारण अब तक जिले में 1010 मरीजों की मौत हुई है। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिले में अब कोविड मरीजों के लिए 361 बेड खाली हैं।

chat bot
आपका साथी