पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ में वैक्सीनेशन तेज, कैंपस में बनाए दो सेंटरों में 2800 प्रोफेसर और कर्मियों को लगाया टीका

सेक्टर-25 पंजाब यूनिवर्सिटी (साउथ कैंपस) डेंटल काॅलेज में वैक्सीन लगवातीं रिटायर्ड प्रो.पुष्पा।

पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ कैंपस में बीते दिनों कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी के बाद वैक्सीनेशन का काम तेज कर दिया गया है। कई प्रोफेसर कर्मचारी और रिसर्च स्काॅलर कोरोना की चपेट में आ चुके हैं जिसके देखते हुए वैक्सीनेशन अभियान तेज कर दिया गया है।

Ankesh ThakurMon, 03 May 2021 02:49 PM (IST)

चंडीगढ़, [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ (Punjab University Chandigarh) के कैंपस में बीते दिनों कोरोना संक्रमित मरीजों (Corona Patients) की संख्या में बढ़ोतरी के बाद वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का काम तेज कर दिया गया है। बीते महीने भर में कई प्रोफेसर, कर्मचारी और रिसर्च स्काॅलर कोरोना का शिकार हो चुके हैं। कैंपस में बढ़ते मामलों के बाद पीयू प्रशासन ने कैंपस में वैक्सीनेशन अभियान को तेज करने का फैसला लिया है।

पीयू हेल्थ से जुड़े अधिकारियों से मिली जानकारी अनुसार सोमवार तक 2800 कर्मचारियों, रिटायर्ड प्रोफेसर और दूसरे वर्कर्स को वैक्सीनेशन की पहली और कई को दूसरी डोज दी जा चुकी है। पीयू प्रशासन ने पीयू कर्मचारियों के लिए सेक्टर-14 पीयू कैंपस स्थित हेल्थ सेंटर और सेक्टर-25 स्थित डेंटल काॅलेज दो जगह वैक्सीनेशन सेंटर मार्च में स्थापित किए थे।

पीयू में बनाए गए दोनों वैक्सीनेशन सेंटर पर प्रतिदिन 150 के करीब कर्मचारियों और शिक्षकों को टीका लगाया जा रहा है। सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक वैक्सीनेशन किया जा रहा है। दोनों हेल्थ सेंटर में 45 से ऊपर की उम्र के लोगों को ही पहले टीका लगाया जा रहा है। लेकिन कैंपस के दूसरे लोगों को भी वैक्सीनेशन की सुविधा मिल रही है।

पीयू हेल्थ सेंटर की चीफ मेडिकल ऑफिसर डाॅ. रुपिंदर कौर ने बताया कि अभी तक करीब दो हजार पीयू कर्मचारियों और दूसरे लोगों को कोरोना टीका लगाया जा चुका है। हेल्थ सेंटर में रूटीन में 70 से 80 लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। सिर्फ रजिस्ट्रेशन करवाने वालों की ही वैक्सीनेशन की जाएगी। पीयू कैंपस के कर्मचारियों को प्राथमिकता दी जा रही है। अभी 18 प्लस वालों के लिए वैक्सीन उपलब्ध नहीं कराई गई है, जैसे ही हेल्थ विभाग से वैक्सीन मिलेगी उसे भी शुरू कर दिया जाएगा।

डेंटल काॅलेज में भी वैक्सीनेशन जारी

पीयू स्थित डेंटल काॅलेज में भी कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए सेंटर बनाया गया है। डायरेक्टर डाॅ. हेमंत बत्रा ने बताया कि अभी तक करीब 800 लोगों की वैक्सीनेशन हो चुकी है। पीयू रिटायर्ड प्रोफेसर कर्मचारियों के अलावा फ्रंटलाइन वर्कर की भी वैक्सीनेशन की जा रही है। डेंटल काॅलेज में इंटरन स्टूडेंट्स को भी वैक्सीनेसन की सुविधा दी जा रही है।

पीयू कैंपस में गंभीर मरीजों के लिए ओपीडी की सुविधा

पीजीआइ, जीएमसीएच-32 और जीएमएसएच-16 ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद ओपीडी बंद कर दी है। लेकिन पंजाब यूनिवर्सिटी प्रशासन ने लोगों की दिक्कतों को देखते हुए अभी पीयू के हेल्थ सेंटर और डेंटल काॅलेज में इमेरजेंसी ओपीडी जारी हैं। हेल्थ सेंटर सीएमओ डाॅ. रुपिंदर कौर ने बताया कि रुटीन में 100 के करीब मरीजों को ओपीडी में चेकअप किया जा रहा है। उधर डेंटल काॅलेज डायरेक्टर डाॅ. हेमंत बत्रा ने बताया कि गंभीर मरीजों के लिए डेंटल काॅलेज में ओपीडी की सुविधा दी गई है, लेकिन पहले मरीजों को कोविड की नेगेटिव रिपोर्ट देनी होगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.