चंडीगढ़ के कराटे खिलाड़ियों को यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट देगा ग्रेडेशन, मिलेगा कैश अवार्ड और स्कॉलरशिप

चंडीगढ़ में नेशनल और ग्रास रूट पर तकरीबन 200 से अधिक कराटे खिलाड़ी हैं। ऐसे में खेल विभाग की तरफ से ग्रेडेशन प्रक्रिया शुरू की जाती है तो इन खिलाड़ियों को फायदा होगा। ग्रेडेशन मिलने के बाद कराटे खिलाडिय़ों को कैश अवार्ड और स्कॉलरशिप भी मिलना शुरू हो जाएगा।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 11:55 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 11:55 AM (IST)
चंडीगढ़ के कराटे खिलाड़ियों को यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट देगा ग्रेडेशन, मिलेगा कैश अवार्ड और स्कॉलरशिप
चंडीगढ़ में नेशनल और ग्रास रूट पर तकरीबन 200 से अधिक कराटे खिलाड़ी हैं।

चंडीगढ़, [विकास शर्मा]। कराटे खिलाड़ियों को जल्द यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट की तरफ से ग्रेडेशन कैटेगरी में शामिल किया जाएगा। इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी की तरफ से कराटे को ओलिंपिक में शामिल करने के बाद से इस मांग को लेकर एसोसिएशन कई बार डिपार्टमेंट के अधिकारी से मुलाकात कर चुकी है। कराटे फेडरेशन ऑफ इंडिया और चंडीगढ़ कराटे एसोसिएशन की तरफ से खेल विभाग को लिखित में भी इस बाबत ज्ञापन सौंपा गया है।

इस ज्ञापन में दलील दी गई है कि कराटे को ओलिपिंक में शामिल कर लिया गया है, ऐसे में अब डिपार्टमेंट की तरफ से शहर के कराटे खिलाड़ियों को ग्रेडेशन प्रक्रिया में शामिल करना चाहिए। कराटे एसोसिएशन के अधिकारियों का कहना है कि उन्हें स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट की तरफ से भरोसा दिलाया गया है कि जल्द इसकी नोटिफिकेशन जारी कर दी जाएगी।

ग्रेडेशन मिलने से खिलाड़ियों को होंगे यह फायदे

चंडीगढ़ में नेशनल और ग्रास रूट पर तकरीबन 200 से अधिक कराटे खिलाड़ी हैं। ऐसे में खेल विभाग की तरफ से ग्रेडेशन प्रक्रिया शुरू की जाती है तो इन खिलाड़ियों को फायदा होगा। ग्रेडेशन मिलने के बाद कराटे खिलाडिय़ों को कैश अवार्ड और स्कॉलरशिप भी मिलना शुरू हो जाएगा। बता दें शहर से कई नेशनल व इंटरनेशनल स्तर के कराटे खिलाड़ी निकल चुके हैं। कराटे इंटर स्कूल, इंटर यूनिवर्सिटी व ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी में खेली जाती है। इसके अलावा कराटे वर्ल्ड गेम्स और सैफ गेम्स में भी शामिल है, लेकिन ओलिंपिक में शामिल नहीं होने की वजह से खिलाड़ियों को फायदा नहीं मिल पाता था। एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट उन सभी खेलों को खेलों की ग्रेडेशन करता है जो खेल ओलिंपिक गेम्स में शामिल होते हैं। ऐसे में अब कराटे को भी डिपार्टमेंट की स्पोर्ट्स पॉलिसी का फायदा मिलना चाहिए।

----

"कराटे ओलिंपिक में शामिल होने के बाद स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट को पत्र लिखकर ग्रेडेशन प्रक्रिया जल्द शुरू करने के लिए कहा गया है। यही नहीं स्पोर्ट्स कांप्लेक्सों में कराटे अकादमी व कोच नियुक्त करने को लेकर भी विभाग को पत्र लिखा जा चुका है। उम्मीद है कि इसकी जल्द नोटिफिकेशन की जाएगी।

                                                                     -अश्वनी कुमार,उपाध्यक्ष चंडीगढ़ कराटे एसोसिएशन

----

"यह मामला विभाग के संज्ञान में है, हम सभी तरह के पहलुओं पर काम कर रहे हैं। खिलाड़ियों के हित में जो होगा वही फैसला यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट की तरफ से लिया जाएगा।

                                                                                                      -कृष्ण लाल, जिला खेल अधिकारी

chat bot
आपका साथी