यूनाइटेड सिख्स ने की पंजाब में पढ़ रहे अफगान छात्रों की मदद

यूनाइटेड सिख्स पंजाब के डायरेक्टर गुरप्रीत सिंह ने कहा कि हम भारत में शिक्षा प्राप्त कर रहे जरूरतमंद अफगानी छात्रों की मदद कर रहे हैं। यूनाइटेड सिख्स दुनिया में कहीं भी रहने वाले जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए प्रतिबद्ध है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:00 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:04 AM (IST)
यूनाइटेड सिख्स ने की पंजाब में पढ़ रहे अफगान छात्रों की मदद
यूनाइटेड सिख्स ने भारत में शिक्षा प्राप्त कर रहे जरूरतमंद अफगान छात्रों की सहायता की है।

जासं, चंडीगढ़। यूनाइटेड सिख्स संस्था ने पंजाब सहित भारत में शिक्षा प्राप्त कर रहे जरूरतमंद अफगान छात्रों को न केवल वित्तीय सहायता प्रदान की है बल्कि नैतिक समर्थन भी दिया है। संगठन इन छात्रों को तालिबान शासन के कारण समस्याग्रस्त देश में उनके परिजनों से जुड़ने, पासपोर्ट या अन्य दस्तावेज बनवाने की प्रक्रिया में भी मदद कर रहा है। यूनाइटेड सिख्स पंजाब के डायरेक्टर गुरप्रीत सिंह ने कहा कि हम भारत में शिक्षा प्राप्त कर रहे जरूरतमंद अफगान छात्रों की मदद कर रहे हैं। यूनाइटेड सिख्स दुनिया में कहीं भी रहने वाले जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए प्रतिबद्ध है। हमने कुछ अफगान छात्रों के साथ वित्त मंत्री मनप्रीत बादल से मुलाकात की। ये छात्र सरकार से आर्थिक सहयोग मांग रहे हैं क्योंकि अफगानिस्तान में उनके परिवार वाले उन्हें फीस, भोजन या आवास के लिए आवश्यक धन भेजने की स्थिति में नहीं हैं। हम इस संबंध में अन्य गैर सरकारी संगठनों से भी समर्थन मांग रहे हैं।

संस्था से जुड़े स्वयंसेवकों के अलावा, जसजीत सिंह, निदेशक, गुरमीत सिंह, कोऑर्डिनेटर, बलजीत सिंह और लवप्रीत सिंह आदि संगठन के कुछ पदाधिकारी भी प्रेस वार्ता में उपस्थित रहे। जसजीत सिंह ने कहा कि यूनाइटेड सिख्स भारत में कहीं भी पढ़ रहे जरूरतमंद अफगान छात्रों की मदद के लिए तैयार है। हम पंजाब में ऐसे किसान परिवारों को भी मदद पहुंचा रहे हैं, जिन्होंने किसान आंदोलन के बीच अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया है।

यूनाइटेड सिख्स संगठन अफगान छात्रों और किसानों की हर संभव मदद कर रहा है। इतना ही नहीं, एनजीओ किसी भी तरह की जनसेवा के लिए हमेशा तैयार रहता है। अफगानिस्तान के एक गुरुद्वारे पर हुए हमले के वक्त सिख परिवारों को वहां के लोगों से मदद मिली थी। ऐसे में इस मुसीबत के समय में अफगानिस्तान के छात्रों की मदद करके हम अपना नैतिक धर्म निभा रहे है।

यह भी पढ़ें - Chandigarh Weather Update: रात में कोहरे ने दी दस्तक, चंडीगढ़ में दीपावली के बाद बढेगी ठंड

chat bot
आपका साथी