Paytm को पैसे रिफंड करने की ईमेल करने बाद आई Phone Call, डिटेल्स शेयर करते ही खाते से उड़ गया Balance

चंडीगढ़ में पेटीएम से पैसे रिफंड करने की ईमेल करने पर एक से 24 हजार 835 और दूसरे से 19 हजार 999 रुपये की ठगी हो गई। दोनों मामलों की शिकायत पर साइबर सेल की जांच के बाद संबंधित थाना पुलिस ने केस दर्ज कर लिया।

By Edited By: Publish:Sat, 24 Oct 2020 07:34 AM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 09:42 AM (IST)
Paytm को पैसे रिफंड करने की ईमेल करने बाद आई Phone Call, डिटेल्स शेयर करते ही खाते से उड़ गया Balance
साइबर क्रिमिनल लॉकडाउन के बाद ज्यादा सक्रिय हैं और अलग-अलग तरीके से ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं।

चंडीगढ़, जेएनएन। लॉकडाउन के बाद साइबर क्रिमिनल ज्यादा सक्रिय होकर अलग-अलग तरीके से ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। इसी तरह शहर के अलग-अलग सेक्टर में रहने वाले दो लोगों को साइबर क्रिमिनल ने अपना शिकार बनाया है। पेटीएम से पैसे रिफंड करने की ईमेल करने पर एक से 24 हजार 835 और दूसरे से 19 हजार 999 रुपये की ठगी हो गई। दोनों मामलों की शिकायत पर साइबर सेल की जांच के बाद संबंधित थाना पुलिस ने केस दर्ज कर लिया।

केस-1 : पहली वारदात में सेक्टर-35 निवासी रोशनलाल ने पुलिस में शिकायत दी। शिकायतकर्ता ने बताया कि 2 सितंबर को अपने पेटीएम अकाउंट में 700 रुपये रिफंड करने के लिए एक ईमेल की थी। इस दौरान एक अजय कुमार नाम के व्यक्ति की कॉल आई कि आपके पैसे वापस करने के लिए कुछ डिटेल्स बता दीजिए। जानकारी शेयर करते ही उनके अकाउंट से 19 हजार 999 रुपये ट्रांसफर हो गए। जिसके बाद शिकायत संबंधित बैंक ब्रांच, सेक्टर-39 थाना पुलिस और साइबर सेल को दी।

केस-2 : इसी तरह धोखाधड़ी की दूसरी वारदात सेक्टर-41 में रहने वाले मुकेश भगत से हुई। शिकायतकर्ता ने बताया कि उनके पेटीयम अकाउंट से 24 हजार 835 रुपये निकल गए। जिसे वापस करने के लिए ईमेल की थी। इस दौरान एक अज्ञात ने कॉल कर पैसे वापसी का झांसा देकर जानकारी झासा करवा ली। जिसके बाद अकाउंट से पैसे ट्रांसफर हो गए। मामले की शिकायत सेक्टर-39 थाना पुलिस, साइबर सेल को दी।

नौकरी का झांसा देकर युवती से पांच लाख ठगे

बैंक में नौकरी दिलाने के नाम पर एक युवती से पांच लाख की ठगी कर ली। युवती सरस्वती की शिकायत पर पुलिस ने मनीमाजरा के गोविंदपुरा निवासी सन्नी विर्क सहित अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी की धारा के तहत केस दर्ज किया है। सेक्टर-34 थाना पुलिस मामले से जुड़े सभी दस्तावेजों लेकर वेरिफाई करने के साथ जांच में जुटी है। सेक्टर-46 निवासी सरस्वती ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उसने बैंक में नौकरी लगने के लिए मनीमाजरा के गोविंदपुरा निवासी सन्नी से सम्पर्क किया। सन्नी ने बताया कि उसकी बैंक में जान पहचान है और आसानी से नौकरी लगवा देगा। इसके लिए पांच लाख रुपये देने होंगे। सन्नी ने सरस्वती को एक महिला से मुलाकात करवाई। सरस्वती ने नौकरी लगने के चक्कर में सन्नी विर्क को पांच लाख रुपये दे दिए। इसके बाद सन्नी ने उसे नौकरी नही दिलाई और बाद में पैसे वापस करने में भी आनाकानी करने लगा। जिससे तंग आकर सरस्वती ने मामले की शिकायत संबंधित सेक्टर-34 थाना पुलिस को शिकायत दी। घर से नकदी, एलईडी और सामान चोरी मनीमाजरा निवासी अमन ने घर में चोरी होने की शिकायत दर्ज करवाई। शिकायतकर्ता ने बताया कि उसके घर से आरोपित 8200 रुपये नकदी, एलईडी और इलेक्ट्रिक आयरन चोरी कर ले गए। इस दौरान वह मार्केट में गया था। वापस पर घर में चोरी की वारदात देखकर तुरंत पुलिस कंट्रोल रुम में शिकायत दी। मनीमाजरा थाना पुलिस आसपास के सीसीटीवी कैमरे खंगालने में लगी है।

chat bot
आपका साथी