ऑक्सीजन रीफिलिग के लिए वेंडर एक से बढ़ाकर तीन किए

शहर के गवर्नमेंट और प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी नहीं है। शहर के तीनों ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने के बाद यह सरप्लस है। जो प्राइवेट अस्पतालों को दी जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 08:25 AM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 08:25 AM (IST)
ऑक्सीजन रीफिलिग के लिए वेंडर एक से बढ़ाकर तीन किए
ऑक्सीजन रीफिलिग के लिए वेंडर एक से बढ़ाकर तीन किए

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : शहर के गवर्नमेंट और प्राइवेट अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी नहीं है। शहर के तीनों ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने के बाद यह सरप्लस है। जो प्राइवेट अस्पतालों को दी जा रही है। ऑक्सीजन सिलेंडर की रीफिलिग में भी पारदर्शिता रहे और जरूरत पड़ने पर सभी को आसानी से उपलब्ध हो सके इसके लिए दो नए प्राइवेट वेंडर को प्रशासन ने मंजूरी दी है। अभी तक शहर में ऑक्सीजन रीफिलिग के लिए एक ही वेंडर था। दो नए वेंडरों को मंजूरी देने के साथ ही सिलेंडर रीफिलिग के रेट भी तय कर दिए हैं। जिस रेट में वेंडर गवर्नमेंट हॉस्पिटल को ऑक्सीजन रीफिलिग कर देते हैं उसी रेट में बाहर भी दूसरों को देने होंगे।

अभी तक चंडीगढ़ में सेक्टर-22 स्थित एनेस्थेटिक गैसेज प्राइवेट लि. ही प्राइवेट वेंडर थे। इंडस्ट्रियल फेज-1 के प्लॉट नंबर-67 स्थित चंडीगढ़ गैसेज और डेराबस्सी के गांव कुरनवाला स्थित सुपर गैसेज को भी अब रीफिलिग की मंजूरी दी गई है। बता दें कि केंद्र सरकार ने चंडीगढ़ का रोजाना 20 मिट्रिक टन मेडकिल ऑक्सीजन का कोटा तय कर रखा है। जीएमसीएच-32, जीएमएसएच-16 और सेक्टर-48 के हॉस्पिटल में ऑक्सीजन प्लांट लगने के बाद 50 फीसद जरूरत प्लांट से ही पूरी हो जाती है। बाकी बची मेडकिल ऑक्सीजन प्राइवेट हॉस्पिटल को सप्लाई होती है। लेकिन अब 20 मिट्रिक टन कोटे में से ही अतिरिक्त गैस तीनों प्राइवेट वेंडर को सिलेंडर रीफिलिग के लिए दी जाएगी। इंडस्ट्री को ऑक्सीजन सप्लाई पर रोक

साथ ही इंडस्ट्री को ऑक्सीजन सप्लाई पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। वहीं निर्धारित रेट से अधिक पर अगर कहीं मेडकिल ऑक्सीजन की ओवरचार्जिग या ब्लैकमार्केटिग होती है तो इसकी शिकायत की जा सकती है। जीएमएसएच-16 के मेडिकल ऑफिसर डा. मंजीत सिंह को इसका नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। डा. मंजीत रोजाना का 20 मिट्रिक टन कोटा सुनिश्चित करने के लिए इनोक्स बारोतीवाला से कोऑर्डिनेट करेंगे। ऑक्सीजन सिलेंडर संबंधी कोई भी शिकायत मेडिकल ऑफिसर डा. मंजीत सिंह को उनके मोबाइल नंबर 9463488086 पर कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी