हेल्थ केयर वर्करों को समझना होगा.. जीवन रक्षा के लिए है टीकाकरण

शहर में कोरोना टीकाकरण की मुहिम में हेल्थ केयर वर्करों की दिलचस्पी कम नजर आ रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 07:25 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 07:25 AM (IST)
हेल्थ केयर वर्करों को समझना होगा.. जीवन रक्षा के लिए है टीकाकरण
हेल्थ केयर वर्करों को समझना होगा.. जीवन रक्षा के लिए है टीकाकरण

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ :

शहर में कोरोना टीकाकरण की मुहिम में हेल्थ केयर वर्करों की दिलचस्पी कम नजर आ रही है। हालांकि उन्हें यह समझना होगा कि कोरोना महामारी के बचने के लिए टीकाकरण बेहद जरूरी है। इस हिचकिचाहट का का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि शनिवार को सिर्फ 34.5 फीसद हेल्थ केयर वर्करों ने ही वैक्सीन लगवाई। जबकि एक हजार वर्करों को टीकाकरण का टारगेट था। इस बीच टीकाकरण के बाद दो हेल्थ केयर वर्करों को मामूली बुखार जैसी समस्या का सामना करना पड़ा। मगर डाक्टरों का कहना है कि यह आम समस्या है और अब वह पूरी तरह फिट हैं।

वहीं, टीका लगवाने के बाद दो हेल्थ केयर वर्करों की तबीयत खराब हो गई। जीएमसीएच-32 में एक और सिविल अस्पताल मनीमाजरा में एक स्वास्थ्य कर्मी को हल्का बुखार और घबराहट महसूस हुई, लेकिन समय पर उपचार मिलने के बाद वैक्सीन के रिएक्शन को कंट्रोल कर लिया गया। अब इन दोनों हेल्थ वर्कर की तबीयत पूरी तरह ठीक है।

शनिवार को आठ जगहों पर कोरोना टीकाकरण हुआ। अभी तक शहर में पांच ही वैक्सीनेशन सेंटर चल रहे थे कि अब आठ सेंटर पर टीकाकरण शुरू कर दिया गया है। सोमवार तक शहर में दो और वैक्सीनेशन सेंटर शुरू हो जाएंगे। सिविल अस्पताल- सेक्टर 45 पर टीकाकरण कराए आए कर्मियों ने पेश की मिसाल

शनिवार को सेक्टर-45 अस्पताल में सभी हेल्थ केयर वर्करों का टीकाकरण किया गया, जिन्हें इस दिन बुलाया गया था। इस दौरान 100 हेल्थ केयर वर्करों ने वैक्सीन लगवाई। अस्पताल को कोविशील्ड वैक्सीन की 10 डोज दी गई थी। जोकि पूरी इस्तेमाल की गई। सबसे कम जीएमएसएच-16 की साइट नंबर दो पर सिर्फ आठ हेल्थ केयर वर्करों ने टीकाकरण कराया। वहीं, टीकाकरण के दौरान कोविशील्ड वैक्सीन की 36 वायल्स इस्तेमाल की गई। किस वैक्सीनेशन सेंटर पर कितने वर्करों का हुआ वैक्सीनेशन

गवर्नमेंट मल्टी स्पेशिएलिटी हास्पिटल (जीएमएसएच-16) की साइट नंबर-1 पर 100 में से 65 हेल्थ केयर वर्कर और अस्पताल के साइट नंबर दो पर 100 में से आठ ने टीकाकरण कराया। पीजीआइ के पीडियाट्रिक सेंटर में 200 में से 46 और नेहरू अस्पताल सेंटर में 200 में से 40 हेल्थ केयर वर्करों ने टीकाकरण कराया। जबकि गवर्नमेंट मेडिकल कालेज एंड हास्पिटल (जीएमसीएच-32) में साइट नंबर एक पर 100 में से 25 और दूसरी साइट पर 100 में से 32 ने वैक्सीन लगवाई। सिविल अस्पताल मनीमाजरा में 100 में से 29 स्वास्थ्य कर्मियों ने टीकाकरण कराया।

chat bot
आपका साथी