मोहाली के शूटर जुड़वा भाइयों का कमाल, जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में चमकाया देश का नाम, जीते गोल्ड मेडल

मोहाली के जुड़वा भाई उदयवीर और विजयवीर ने अपनी प्रतिभा से हर किसी को प्रभावित किया है। दोनों शूटर भाइयों ने पेरू की लीमा शूटिंग रेंज में आयोजित जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर देश और शहर का नाम रोशन किया है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 12:53 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 12:53 PM (IST)
मोहाली के शूटर जुड़वा भाइयों का कमाल, जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में चमकाया देश का नाम, जीते गोल्ड मेडल
दोनों जुड़वा भाई विजयवीर और उदयवीर सिद्धू चंडीगढ़ डीएवी कॉलेज -10 में पढ़ते हैं।

विकास शर्मा, चंडीगढ़। पेरू की लीमा शूटिंग रेंज में आयोजित जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में मोहाली के जुड़वा भाइयों ने अपनी प्रतिभा से हर किसी को प्रभावित किया है। विदेश में भी इन दोनों भाइयों ने देश और ट्राईसिटी का नाम रोश किया है। जुड़वा भाई उदयवीर और विजयवीर ने प्रतियोगिता में देश के लिए गोल्ड मेडल जीते हैं।

सोमवार को विजयवीर ने 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल गोल्ड मेडल जीता और उनके जुड़वा भाई उदयवीर ने सिल्वर मेडल जीता। इससे पहले इसी टूर्नामेंट में विजयवीर ने 25 मीटर के मिक्सड रैपिड फायर इवेंट में रिदम सांगवान के साथ गोल्ड मेडल जीता। इसके साथ उन्होंने टीम इवेंट में अनीश भानवाल और आदर्श के साथ गोल्ड मेडल जीता था। इन दोनों भाईयों में चार मेडल जीते हैं। जिसमें विजयवीर ने तीन गोल्ड और उदयवीर ने एक सिल्वर मेडल जीता है।

पिता चाहते थे बेटे विजयवीर और उदयवीर बने इंटरनेशनल शूटर

डीएवी कॉलेज -10 में पढ़ने वाले विजयवीर और उदयवीर सिद्धू दोनों भाई मूल रूप से पंजाब के मानसा के रहने वाले हैं, लेकिन शूटिंग के प्रति इनका इतना जुनून है कि इन्होंने साल 2015 में मानसा को छोड़कर मोहाली शिफ्ट कर लिया था। दरअसल विजयवीर और उदयवीर के पिता स्वर्गीय गुरप्रीत सिंह का सपना था कि उनके बेटे शूटिंग में देश के लिए मेडल जीते। उनके इसी सपने को पूरा करने के लिए इनका पूरा परिवार मनसा से मोहाली में शिफ्ट हो गया था।

वर्ष 2018 में शूटर भाइयों ने जीते थे 18 इंटरनेशनल मेडल

शूटर विजयवीर और उदयवीर सिद्दू ने कई प्रतियोगिताओं में खुद को साबित किया। वर्ष 2018, जून महीने में इन दोनों 18 इंटरनेशनल मेडल जीतकर खूब सुर्खियां बटोरी थी। जर्मनी में आयोजित आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड कप में इन दोनों भाईयों ने 7 मेडल जीते, वहीं चेक रिपब्लिक में आयोजित वर्ल्ड शूटिंग होप्स में इन दोनों भाईयों ने 6 मेडल जीते। इसके अलावा साउथ कोरिया में चांगवॉन में आयोजित आइएसएसएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप में इन दोनों भाईयों ने 5 मेडल जीते थे।

कोच बोले- विजयवीर और उदयवीर से बड़ी उम्मीदें

पीयू की शूटिंग रेंज में कोचिंग देने वाले इन दोनों जुड़वा भाइयों के पूर्व कोच दलीप सिंह चंदेल ने कहा कि वह दोनों भाईयों के प्रदर्शन से खासे उत्साहित हैं और उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं। उन्होंने बताया कि विजयवीर और उदयवीर दोनों खिलाड़ी काफी मेहनती है। उन्हें कोई भी बात एक बार सझाने के बाद दूसरी बार नहीं बतानी पड़ती है। फिलहाल यह दोनों अब शूटिंग रेंज -25 और मोहाली शूटिंग रेंज में प्रैक्टिस करते हैं क्योंकि पीयू में सिर्फ 10 मीटर की शूटिंग रेंज है।

chat bot
आपका साथी