दो मिनट का मौन रख टाईसिटी के हजारों लोगों ने कोरोना दिवंगतों को दी श्रद्धांजलि

जो कोरोना काल में बिछुड़ गए उन्हें श्रद्धाजलि समर्पित करने और जो संक्रमण से जंग लड़ रहे हैं उनके स्वास्थ्य की कामना के लिए ट्राईसिटी में सोमवार सुबह सर्व धर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 08:49 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 08:49 PM (IST)
दो मिनट का मौन रख टाईसिटी के हजारों लोगों ने कोरोना दिवंगतों को दी श्रद्धांजलि
दो मिनट का मौन रख टाईसिटी के हजारों लोगों ने कोरोना दिवंगतों को दी श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : जो कोरोना काल में बिछुड़ गए उन्हें श्रद्धाजलि समर्पित करने और जो संक्रमण से जंग लड़ रहे हैं, उनके स्वास्थ्य की कामना के लिए ट्राईसिटी में सोमवार सुबह सर्व धर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। सुबह से ही हर किसी को 11 बजने का इंतजार था। जैसे ही घड़ी की सुई 11 पर पहुंची एक बार सब कुछ ठहर गया। टाईसिटी के हजारों लोग दैनिक जागरण की मुहिम का हिस्सा बने। मंदिरों में ईश्वर से प्रार्थना, मस्जिदों में दुआ, गुरुद्वारा में अरदास कर संक्रमितों के स्वस्थ होने की कामना की। वहीं घर से लेकर बाहर तक जो जहा था, वहा रुक गया। न किसी को कुछ कहने की जरूरत पड़ी और न ही समझाने की।

दैनिक जागरण के आह्वान पर सर्व धर्म प्रार्थना सभा में ट्राईसिटी से अच्छा रूझान देखने को मिला। प्रशासन और पुलिस के कर्मचारी, राजनीतिक दलों के नेता, व्यापारी संगठन, शिक्षण संस्थाएं, रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारी, कर्मचारी यूनियन, स्वास्थ्य कर्मी हर किसी ने प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया। लोगों ने कोरोना प्राटोकॉल को ध्यान में रखकर प्रार्थना की। पीयू के वाइस चांसलर प्रोफेसर राज कुमार, पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन बंसल, हरमोहन धवन, एडिशनल सोलिसिटर जनरल सत्यपाल जैन ने दो मिनट का मौन रख कर दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी। प्रशासक वीपी सिंह ब्रदनौर ऑफिस से मुहिम का हिस्सा बने। पंजाब इंजीनियरिग कॉलेज(पेक) के कार्यवाहक डायरेक्टर प्रो. एस जॉन भी प्रार्थना सभा में शामिल हुए।

मोहाली के मेयर प्रार्थना सभा में हुए शामिल

वहीं मोहाली में भी संस्थाओं के अलावा मोहाली के मेयर ने कोरोना दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी। पीयू के पूर्व असिस्टेंट रजिस्ट्रार गोपाल परिवार के साथ नया गांव स्थित घर पर दैनिक जागरण सर्वधर्म प्रार्थना सभा में प्रार्थना की। सेक्टर-37 के रोटरी ब्लड बैंक में सभा का आयोजन हुआ। गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल सेक्टर 32 की डायरेक्टर प्रिसिपल जसविदर कौर ने स्टाफ के साथ दो मिनट का मौन रखा। सेक्टर-31 पुलिस थाने में प्रार्थना सभा हुई।

पीजीआइ डायरेक्टर प्रो. जगत राम ने सहयोगियों के साथ की प्रार्थना

पीजीआइ के डायरेक्टर प्रो. जगत राम ने कार्यस्थल पर सहयोगियों के साथ दो मिनट मौन रखा। भाजपा ने सेक्टर-33 कमलम कार्यालय में प्रार्थना सभा की। इसमें चंडीगढ़ भाजपा अध्यक्ष अरुण सूद से लेकर दूसरे पदाधिकारी शामिल हुए। सेक्टर-35 कांग्रेस भवन में सर्व धर्म प्रार्थना सभा हुई। कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चावला ने अगुवाई की।

ट्राईसिटी की एसोसिएशन ने लिया प्रार्थना सभा में हिस्सा

सभा में चंडीगढ़ व्यापार मंडल, विभिन्न मार्केट एसोसिएशन, रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन, इंडस्ट्रियल वेलफेयर एसोसिएशन, इंप्लाइज वेलफेयर एसोसिएशन, स्टूडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन और धार्मिक संगठनों सहित अन्य की प्रतिभागिता रही। खिलाड़ियों ने खेल मैदान और अन्य जगहों से प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया। ट्राईसिटी के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में हेल्थ केयर वर्कर्स ने पीपीई किट पहन ही सभा में प्रार्थना की। पंजाब यूनिवर्सिटी की वाइस चांसलर, डेराबस्सी के विधायक एनके शर्मा, डिप्टी कंजर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट डा. अब्दुल क्यूम सभा का हिस्सा बने। व्यापार मंडल के अध्यक्ष चरणजीव सिंह ने सेक्टर-21 की मार्केट एसोसिएशन के सदस्यों के साथ प्रार्थना सभा में भाग लिया।

शिव कावड़ महासंघ ने रखा मौन

सेक्टर-17 में शिव कावड़ महासंघ की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदाताओं ने डाक्टरों के साथ कोरोना से मरने वाले दिवंगतों के लिए दो मिनट का मौन रखा। सेक्टर-17 प्लाजा में व्यापार मंडल के महासचिव संजीव चड्ढा के नेतृत्व में व्यापारियों ने सभा का आयोजन किया। सेक्टर-36 मार्केट में मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन के सहयोग से सर्व धर्म प्रार्थना में शामिल होकर कोरोना दिवंगतों को 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर संदीप बंसल, अनुज कुमार सहगल, रचना कुमार, मनप्रीत, सतपाल, मुकेश वर्मा, प्रिस पंसोरा, अमन, रंजन आदि विशेष रूप से सभा में उपस्थित रहे। क्राफ्ड के चेयरमैन हितेश पुरी के नेतृत्व में भी प्रार्थना की।

मंदिर, गुरुद्वारों, मस्जिद और चर्च में प्रार्थना

शहर के हर बड़े मंदिर, गुरुद्वारा साहिब, मस्जिद और चर्च जैसे धार्मिक स्थलों पर लोग प्रार्थना सभा का हिस्सा बने। सेक्टर-8 के सनातन धर्म मंदिर में प्रार्थना हुई। मंदिर कमेटी के अध्यक्ष एचएस लक्की के नेतृत्व में श्रद्धांजलि दी गई। कई मस्जिदों में समाज के लोगों ने हिस्सा लिया। सेक्टर-30 के शिवशक्ति मन्दिर में गायत्री मंत्र के साथ संक्रमितों के स्वस्थ्य होने की कामना की। इस मौके पर पूर्व प्रधान शकुंतला शर्मा, धनीराम शर्मा, श्यामसुंदर पंडित, कुलदीप पंडित, कपिल, बिल्ला, जीत कौर, रजनी, सुदेश कुमारी, हीरामणि दानी, परसराम मौजूद रहे।

यूटी इम्प्लाइज हाउसिग वेलफेयर ने लिया हिस्सा

यूटी इम्प्लाइज हाउसिग वेलफेयर सोसायटी चंडीगढ़ के कार्यकारिणी सदस्यों ने श्रद्धांजलि दी। श्रद्धांजलि देने वालों में प्रधान सरदार बलविदर सिंह, महासचिव डा.धर्मेन्द्र, उपप्रधान नरेश कोहली, और दूसरे वरिष्ठ कार्यकारिणी सदस्य सर्व डा. राजकुमार, जसवंत सिंह जस्सा, श्याम लाल शास्त्री, सुरजीत कुमार, संजीव भनोट, ललित टकियार शामिल थे।

chat bot
आपका साथी