मोहाली के इस इंस्टीट्यूट में दी जाती है सेना में ऑफिसर बनने की ट्रेनिंग, दाखिले के लिए करें आवेदन

सेना में ऑफिसर्स बनने के लिए युवाओं के पास मोहाली स्थित महाराजा रणजीत सिंह आर्म्ड फोर्सेस प्रिपरेटरी इंस्टीट्यूट (एएफपीआइ) में दाखिला लेने का सुनहरा मौका है। इंस्टीट्यूट में एडमिशन के लिए आवेदन मांगे जा रहे हैं। इसके लिए ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 02:34 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 02:34 PM (IST)
मोहाली के इस इंस्टीट्यूट में दी जाती है सेना में ऑफिसर बनने की ट्रेनिंग, दाखिले के लिए करें आवेदन
महाराजा रणजीत सिंह आर्म्ड फोर्सेस प्रिपरेटरी इंस्टीट्यूट (एएफपीआइ) ने 2021-22 सत्र में दाखिले के लिए आवेदन शुरू कर दिए हैं।

चंडीगढ़, [डाॅ. सुमित सिंह श्योराण]। मोहाली स्थित प्रतिष्ठित महाराजा रणजीत सिंह आर्म्ड फोर्सेस प्रिपरेटरी इंस्टीट्यूट (एएफपीआइ) ने 2021-22 सत्र में दाखिले के लिए आवेदन शुरू कर दिए हैं। पंजाब के युवाओं को सेना में अफसर बनने के लिए तैयार करता है।

2011 में शुरू हुए इस इंस्टीट्यूट में दाखिले के लिए हर साल जबरदस्त मारामारी रहती है। यहां पर 10वीं क्लास में पढ़ रहे 48 स्टूडेंट्स का लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और मेडिकल की मेरिट के हिसाब से दाखिला दिया जाता है। 2021-22 सत्र के लिए इंस्टीट्यूट ने आवेदन आमंत्रित किया है। पंजाब डोमिसाइल वाले योग्य स्टूडेंट्स एक दिसंबर 2020 से 5 जनवरी 2021 तक दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दी जाती है तीनों सेनाओं में जाने की ट्रेनिंग

मोहाली सेक्टर-77 स्थित इस इंस्टीट्यूट में देश की तीनों सेनाओं में जाने के इच्छुक युवाओं को निशुल्क ट्रेनिंग दी जाती है। यहां पर दाखिले के बाद सेना में चयन की संभावना काफी बढ़ जाती है। स्टूडेंट्स को यहां पर खास तौर से एनडीए के लिए तैयार किया जाता है। युवाओं को एनडीए ट्रेनिंग के साथ 11वीं और 12वीं की पढ़ाई भी सीबीएसई बोर्ड से एफिलिएटेड स्कूल से कराई जाती है। दाखिला पाने वाले सभी स्टूडेंट्स की ट्रेनिंग, हाॅस्टल का  खर्च इंस्टीट्यूट उठाता है। इंस्टी्यूट का सालाना खर्च एक करोड़ से अधिक रहता है। बीते सात सालों में इंस्टीट्यूट से 154 युवाओं का तीनों सेनाओं में ऑफिसर्स पद पर चयनित हुए हैं। दैनिक जागरण से खास मुलाकात में  इंस्टीट्यूट डायरेक्टर मेजर जनरल (रिटायर्ड) जीएस ग्रेवाल बताते हैं कि एक दिसंबर से योग्य कैंडीडेट्स आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा 2011 में शुरू किए इस खास इंस्टीट्यूट में सिर्फ पंजाब के मूल निवासी युवाओं को दाखिला मिलेगा।  

एंट्रेंस टेस्ट में 100 सवाल पूछे जाएंगे

इंस्टीट्यूट में दाखिले के लिए 17 जनवरी 2021 को एंट्रेंस टेस्ट लिया जाएगा। दो घंटे के टेस्ट में कुल 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल हल करने होंगे। टेस्ट में 40 प्रश्न अंग्रेजी और 60 प्रश्न गणित से होंगे। एंट्रेंस टेस्ट का सिलेबस 10वीं क्लास से होगा। एंट्रेंस टेस्ट की मेरिट के बाद मेडिकल, इंटरव्यू और फिटनेस टेस्ट क्लीयर करने पर ही अंतिम चयन सूची में नाम शामिल किया जाएगा। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होगी।  

इंस्टीट्यूट में सभी तरह की सुविधाएं

मोहाली के सेक्टर-77 में दस एकड़ में तैयार एएफपीआइ में स्टूडेंट्स को ऑलराउंडर बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है। पढ़ाई के साथ,सभी प्रमुख स्पोर्ट्स और इनडोर शूटिंग की भी सुविधा मिलती है। इंस्टीट्यूट में दो साल तक कैडेट्स को आर्मी ऑफिसर की तरह ट्रेनिंग दी जाती है। यहां पर पढ़ाई के लिए स्मार्ट क्लासरूम के अलावा शानदार हाॅस्टल उपलब्ध हैं। सेना से जुड़े ऑफिसर लगातार युवाओं को मोटिवेट करने इंस्टीट्यूट में आते हैं।

एएफपीआइ में दाखिले से जुड़ी अहम जानकारी

एक दिसंबर 2020 से पांच जनवरी 2021 तक आवेदन कर सकते हैं।  

इस समय 10वीं कर रहे लड़के आवेदन कर सकते हैं।

पंजाब के मूल निवासी (डोमिसाइल) होने पर ही आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन सिर्फ ऑनलाइन इंस्टीट्यूट वेबसाइट http//recruitment-portal.in पर करना होगा।

17 जनवरी 2021 को एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाएगा।

आवेदन करने वाले स्टूडेंट की आयु 17 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवेदक का  जन्म 2 जुलाई 2004 के बाद होना चाहिए ।

दाखिले से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 0160-2258705 और 9041006305 पर संपर्क कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी