चंडीगढ़ की तर्ज पर मोहाली में भी घर पहुंचेगा ट्रैफिक चालान, शहर की सड़कों पर लगाए जा रहे हाई रेजुलेशन कैमरे

मोहाली में ट्रैफिक नियम तोड़ने पर अब चालान घर पर पहुंच जाएगा। ऐसा सिस्टम फिलहाल चंडीगढ़ में है लेकिन जल्द ही अब मोहाली में भी शुरू होने वाला है। इसके लिए शहर की सड़कों पर हाई रेजुलेशन वाले कैमरे इंस्टाल किए जा रहे हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 11:33 AM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 11:33 AM (IST)
चंडीगढ़ की तर्ज पर मोहाली में भी घर पहुंचेगा ट्रैफिक चालान, शहर की सड़कों पर लगाए जा रहे हाई रेजुलेशन कैमरे
मोहाली की सड़कों पर इंस्टॉल किए जा रहे सीसीटीवी कैमरे।

जागरण संवाददाता, मोहाली। मोहाली की सड़कों पर अब जो भी ट्रैफिक नियम तोड़ेगा वह कैमरे में कैद होगा। शहर की सभी सड़कों पर सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल किए जा रहे हैं। इसके लिए काम भी शुरू हो चुका है। चंडीगढ़ की तर्ज पर मोहाली में भी ट्रैफिक नियम तोड़ने पर चालान अब सीधा घर पर पहुंचेंगे। राधास्वामी सत्संग चौक से लखनौर टी प्वाइंट की ओर जाने वाले मार्ग पर डीसी ऑफिस चौराहे पर  कैमरे लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। सड़क के बीचोंबीच डिवाइडर पर पोल लगाकर उसके दोनों तरफ कैमरे लगाए जा रहे हैं। कैमरे निगम व पुलिस विभाग की ओर से लगाए जा रहे हैं।

पोल पर हाई रेजुलेशन के कैमरे लगाए जा रहे हैं। जिनमें से एक कैमरा ऐसा है जो वाहन की ओवरस्पीड को रिकॉर्ड करेगा, दूसरा कैमरा अगर आप रेड लाइट जंप कर रहे हैं तो उसको केच करेगा। इसके साथ ही एक कैमरा ऐसा है जो वाहन चालक की दोनों वॉयलेशन को कैच करेगा। यह सब रिकॉर्ड होकर कंट्रोल रूम में जाएगा। जहां से आगामी कार्रवाई के लिए रिपोर्ट तैयार की जाएगी। एक कैमरा वाहन की नंबर प्लेट को भी रीड कर उसकी फोटो खिंचेगा ताकि कार्रवाई करते समय किसी तरह की कोई परेशानी न हो सके।

ये सभी कैमरे नाइट विजन के हैं, वॉयलेशन के साथ एक कैमरा ऐसा रहेगा जो सड़क से गुजरने वाले वाहनों की पूरी गतिविधि को सीसीटीवी की तरह कैच करेगा, ताकि किसी भी प्रकार की घटना या दुर्घटना होने पर इस कैमरे की फुटेज को खंगाला जा सके। ये कैमरे सड़क के दोनों तरफ पोल पर लगाए जाएंगे। वाहन चालकों की ओर से जो रोड पर वॉयलेशन की जाती है उसे रोकने के लिए ट्रैफिक पुलिस काम करती है, लेकिन हर चौक चौराहे पर पुलिस नहीं होती। इसलिए ये कैमरे पुलिस का आधा काम आसान कर देंगे और चालान भी वाहन चालक के घर ऑनलाइन पहुंच जाएगा। इन कैमरों के लिए कंट्रोल रूम मोहाली के फेज -8 में बनाया जा रहा है। ध्यान रहे कि उक्त जिन चौराहों पर कैमरे लगाने का काम किया जा रहा है वहां पर सबसे ज्यादा हादसे होते है। उम्मीद है कि जिन मामलों में हादसा करने वाले आरोपित बच जाते है अब वे नही बच सकेंगे।

chat bot
आपका साथी