90 हजार रुपये का टूर पैकेज लेने के बावजूद कंपनी ने बुक नहीं किया होटल, चंडीगढ़ कंज्यूमर फोरम ने लगाया हर्जाना

सेक्टर-29डी के रहने वाले समीर शर्मा ने सेक्टर-8 स्थित कंपनी कंट्री हॉलीडे इन से पांच वर्षों के लिए 90000 रुपये देकर छह दिन और सात रातें देश के किसी भी होटल में ठहरने का टूर पैकेज लिया था।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 11:38 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 11:38 AM (IST)
90 हजार रुपये का टूर पैकेज लेने के बावजूद कंपनी ने बुक नहीं किया होटल, चंडीगढ़ कंज्यूमर फोरम ने लगाया हर्जाना
उपभोक्ता आयोग ने कंपनी पर दस हजार रुपये का हर्जाना लगाया है।

वैभव शर्मा, चंडीगढ़। शहर के एक व्यक्ति को टूर पैकेजिंग कंपनी से टूर पैकेज लेने के बावजूद कंपनी की तरफ से सुविधा न मिलने के चलते परेशानी झेलनी पड़ी। वहीं, उसे खुद के खर्चे पर होटल में कमरा भी लेना पड़ा। इसकी शिकायत उसने कंज्यूमर फोरम में दी तो फोरम ने कंपनी पर हर्जाना लगाया है। 

मामला साल 2020 का है, जिस पर उपभोक्ता फोरम में अब सुनवाई हुई है। सेक्टर-29डी के रहने वाले समीर शर्मा ने सेक्टर-8 स्थित कंपनी कंट्री हॉलीडे इन से पांच वर्षों के लिए 90,000 रुपये देकर छह दिन और सात रातें देश के किसी भी होटल में ठहरने का टूर पैकेज लिया था। समीर ने इसकी शिकायत जिला उपभेक्ता आयोग में की जहां सुनवाई करते हुए आयोग ने कंट्री हॉलीडे इन पर 15 हजार रुपये हर्जाने के साथ सात हजार रुपये मुकदमेबाजी के दर्ज करने का आदेश दिया। इसके साथ ही शिकायतकर्ता की ओर से खर्चे हुए 6300 रुपये उन्हें वापस करने को भी कहा। वहीं आयोग ने आदेश दिया कि शिकायतकर्ता की मेंमबरशिप रद की जाए और उनका बकाया नौ फीसद प्रति वर्ष ब्याज के साथ 30 दिनों में वापस दे।

अहमदाबाद में झेलनी पड़ी परेशानी

समीर ने कंज्यूमर फोरम में दी गई बताया कि उन्होंने कंट्री हॉलीडे इन की दो बार सर्विस ली थी, जिसमें वह पहले केरल और राजस्थान गए थे। इसके बाद अहमदाबाद पहुंचे तो उन्हें यहां होलट में ठहरने के लिए काफी परेशानी उठानी पड़ी। कंपनी ने समीर को अहमदाबाद में दो होलट का विकल्प बताया। जब समीर ने इंटरनेट पर उन होटलों के बारे में पता किया तो वह होटल ठीक नहीं थे। इस पर विरोध करने पर कंपनी ने उन्हें अन्य दो होटलों का विकल्प दिया गया। समीर उनमें से एक होटल को चुना, लेकिन कंपनी ने होटल में रुकने के लिए 72 घंटे तक कोई कन्फर्मेशन नहीं दी।

6300 रुपये देकर स्वंय किया होटल बुक

जब कंपनी की ओर से होटल बुकिंग का कोई भी जवाब नहीं आया तो शिकायतकर्ता ने स्वयं 6300 रुपये खर्च कर होटल बुक किया। दो जनवरी 2020 को वह अहमदाबाद पहुंचे और उन्होंने दोपहर 1 बजे होटल में चेक-इन किया।वहीं दोपहर 2:37 बजे उन्हें कंपनी के प्रतिनिधि का फोन आया कि उन्हें होटल की बुकिंग की पुष्टि भेज दी गई है। लेकिन जिस होटल की बुकिंग कंपनी ने भेजी उसमें पहले भी शिकायतकर्ता रुके थे और वहां सुविधा के नाम पर खानापूर्ति थी। इन सबके बाद चंडीगढ़ आकर उन्होंने कंपनी के खिलाफ आयाेग में शिकायत दी।

chat bot
आपका साथी