बिल्डर को फायदा पहुंचाने के लिए औजाड़ एरिया में बना डाली सड़क

गांव नाभा साहिब में पड़ते श्मशान घाट के नजदीक जीरकपुर नगर काउंसिल ने शुक्रवार को नई सड़क का निर्माण करा डाला लेकिन इस सड़क का काम पूरा होते ही नगर काउंसिल की कार्यप्रणाली पर अंगुलियां उठनी शुरू हो गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 11:27 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 11:27 PM (IST)
बिल्डर को फायदा पहुंचाने के लिए औजाड़ एरिया में बना डाली सड़क
बिल्डर को फायदा पहुंचाने के लिए औजाड़ एरिया में बना डाली सड़क

संदीप कुमार, जीरकपुर

गांव नाभा साहिब में पड़ते श्मशान घाट के नजदीक जीरकपुर नगर काउंसिल ने शुक्रवार को नई सड़क का निर्माण करा डाला, लेकिन इस सड़क का काम पूरा होते ही नगर काउंसिल की कार्यप्रणाली पर अंगुलियां उठनी शुरू हो गई हैं। विपक्ष पार्टी तो इस मुद्दे को सियासी रंग दे ही रही है, लेकिन जीरकपुर के लोगों ने भी कांग्रेस पार्टी पर आरोप लगाए हैं। लोगों का आरोप है कि नगर काउंसिल कमेटी पर काबिज कांग्रेस के प्रधान उदयवीर ढिल्लों ने बिल्डर फायदा देने के लिए औजाड़ एरिया में 20 लाख की लागत से सड़क बनवा डाली, जबकि वहां अभी लोगों ने बसना भी शुरू नहीं किया है। इसके विपरीत जीरकपुर में कई ऐसे इलाके हैं जहां आज भी सड़कों पर डेढ़ से दो फुट गहरे गड्ढे हादसों को न्यौता दे रहे हैं। लोगों ने कहा कि जहां सड़कें बनाने की जरूरत थी उसे कमेटी प्रधान ने सीधे तौर पर नजरअंदाज कर दिया और जहां अभी बिल्डिग का बुनियादी ढांचा भी पूरी तरह खड़ा नहीं हुआ वहां सड़कों का निर्माण करके लोगों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।

दरअसल गांव नाभा के मार्ग पर स्पेनिश विला के नाम से एक प्रोजेक्ट बन रहा है। अभी यहां आधे से ज्यादा एरिया औजाड़ हैं, जबकि कुछ एरिया अंडर कंस्ट्रक्शन हैं। 20 लाख से दो किलोमीटर तक नई सड़क का निर्माण नगर काउंसिल ने किया है। आरोप है कि इस सड़क पर एक भी घर नहीं है। इस क्षेत्र में दो रिहायशी प्रोजेक्ट बन रहे हैं जिन्हें फायदा पहुंचाने के लिए काम किया जा रहा है। वहीं, विधायक एनके शर्मा ने भी कांग्रेस पर प्रोजेक्ट के नाम पर घपलेबाजी करने के संगीन आरोप लगाए हैं। यह बताना भी जरूरी है कि शहर में सड़कों की हालत बहुत खराब चल रही है। इस बाबत लोग लगातार नगर काउंसिल अधिकारियों को लिखित शिकायत भी दी है लेकिन अधिकारियों द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जाती।

कोट्स

मुझे भी आज ही पता चला है कि नाभा क्षेत्र में सड़क बनाने का काम शुरू किया गया है। बताया जा रहा है कि यह काम ठेकेदार ने अपने आप ही शुरू करवा दिया है। कार्यकारी अधिकारी और एमई ने मौका देखा है, लेकिन वर्कऑर्डर पास है। इस वर्कऑर्डर की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। 2018 में अकालीदल द्वारा प्रस्ताव पास किया गया था अगर हमारी कोई मिलीभगत होती तो हम उसकी जांच ना करवाते।

उदयवीर ढिल्लों , प्रधान नगर काउंसिल

कोट्स

अगर यह प्रस्ताव हमारा है तो हमने तो करीब 30 से 40 करोड़ के अन्य कईं प्रस्ताव पास किए हुए हैं वह क्यों शुरू नहीं किए गए। लोगों के विकास के लिए जो भी प्रस्ताव हमारे द्वारा आते हैं उन सबको पूरा कर दो हमें कोई ऐतराज नहीं । हमने कजौली वाटर वर्कस के लिए 50 करोड़ का प्रस्ताव भेजा है और पैसों की एफडी भी करवा रखी है। कांग्रेस सरकार को साढ़े 4 साल हो चुके हैं फिर इस प्रस्ताव को पास क्यों नहीं किया गया। कांग्रेस पार्टी पंजाब को लूटने के सिवाय कोई काम नहीं कर रही है।

एनके शर्मा, विधायक डेराबस्सी कोट्स

यह प्रस्ताव दो साल पहले पास किया गया था। इसके साथ ही ऐतिहासिक गुरुद्वारा नाभा साहिब के आसपास की ब्यूटीफिकेशन के लिए गुरुद्वारे के पास जितने भी रोड और काम हैं वह सब पूरे किए जाएंगे। यह सड़क भी उसी का हिस्सा है। रही बात मिलीभगत की तो यह पुराना प्रस्ताव है।

मुकेश राय, एमई नगर काउंसिल जीरकपुर

chat bot
आपका साथी