चंडीगढ़ में यह नया रास्ता ट्रैफिक जाम से दिलाएगा निजात, पंचकूला पहुंचना होगा आसान

शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ती जा रही है। दिन में लाखों वाहनों चंडीगढ़ की सड़कों से गुजरते हैं। ऐसे में यह नया रूट शहर में ट्रैफिक की समस्या से निजात दिलाएगा। वहीं पंचकूला और चंडीगढ़ के लिए अतिरिक्त रोड भी मिल जाएगा।

By Ankesh KumarEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 12:39 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 12:39 PM (IST)
चंडीगढ़ में यह नया रास्ता ट्रैफिक जाम से दिलाएगा निजात, पंचकूला पहुंचना होगा आसान
चंडीगढ़ में नया रूट बनाने के लिए इंजीनियरिंग विभाग ने टेंडर निकाला है।

चंडीगढ़, जेएनएन। सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ (Chandigarh) में साल दर साल ट्रैफिक का बोझ बढ़ रहा है। सड़कों पर वाहनों की संख्या बढ़ने से आए दिन ट्रैफिक जाम (Traffic Jam) लगने लगे हैं। लेकिन पंचकूला (Punchkula) को चंडीगढ़ से जोड़ने वाला यह नया रास्ता बना तो जाम से मिल जाएगी निजात। जाम के झंझट से कई सालों के लिए छुटकारा मिल जाएगा। पंचकूला और चंडीगढ़ के लिए अतिरिक्त रोड (Road) मिल जाएगा।

यह नया रास्ता मध्य मार्ग और दक्षिण मार्ग के समानांतर इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 को  पंचकूला सेक्टर-17 और 18 से कनेक्ट होगा। इस रोड को बनाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। चंडीगढ़ प्रशासन ने जंक्शन नंबर-39 से सीटीयू वर्कशाप से रेलवे लाइट प्वाइंट तक रोड को चौड़ा करने का काम शुरू कर दिया है। इसके रास्ते में आने वाले 39 ग्रीन पेड़ों को काटने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट ने यह टेंडर जारी किया है। यह रास्ता रेलवे लाइन पर नया अंडरब्रिज बनाने के बाद फोर लेन बनेगा। रेलवे प्रोजेक्ट में रेलवे लाइन पर रेलवे अंडर ब्रिज बनाकर यह पंचकूला से कनेक्ट किया जाएगा। इसका पूरा खर्च रेलवे ही उठाएगी।

यहां से कनेक्ट होगा रोड

चंडीगढ़ सेक्टर-28/इंडस्ट्रियल एरिया लाइट पॉइंट (रेलवे लाइट पॉइंट से रेलवे स्टेशन रोड पर) से लेकर गरचा चौक से रेलवे कॉलोनी के साथ-साथ सेक्टर 17-18 पंचकूला की रोड तक यह रोड कनेक्ट होगा। इंडस्ट्रियल एरिया में रोड चौड़ा करने और सुखना चौ पुलिया पर बड़ा ब्रिज बनाने के लिए काम शुरू हो गया है। नए रोड के लिए रेलवे स्टेशन से 100 गज पहले रेलवे अंडर ब्रिज बनाया जाएगा। ब्रिज बनाने का काम इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट काॅर्पोरेशन लिमिटेड (आइआरएसडीसी) करेगी।

chat bot
आपका साथी