संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी में जुटे नए एडवाइजर

कोरोना महामारी की दूसरी लहर का असर कम हुआ है। अब लोगों ने फिर पहले की तरह लापरवाही वाला रवैया अपनाना शुरू कर दिया है। मास्क और दो गज की दूरी फिर भूल गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 06:56 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:56 AM (IST)
संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी में जुटे नए एडवाइजर
संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारी में जुटे नए एडवाइजर

जासं, चंडीगढ़ : कोरोना महामारी की दूसरी लहर का असर कम हुआ है। अब लोगों ने फिर पहले की तरह लापरवाही वाला रवैया अपनाना शुरू कर दिया है। मास्क और दो गज की दूरी फिर भूल गए हैं। यह ठीक वैसा ही है जैसा पिछले साल कोरोना का असर कम होने पर ढील के हुआ था। इस पर नवनियुक्त एडवाइजर धर्म पाल ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए डीसी और डीजीपी को आदेश दिए हैं कि शुक्रवार से दोबारा सख्त ड्राइव शुरू की जाए। मास्क नहीं पहनने और उचित दूरी का ख्याल नहीं रखने वालों के चालान काटे जाएंगे।

उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वह मास्क पहने, उचित दूरी रखें और खुद को वैक्सीन जरूर लगवाएं। यह आदेश एडवाइजर ने केबिनेट सेक्रेटरी राजीव गाबा के साथ वीडियो कांफ्रेंसिग से मीटिग के बाद दिए। कैबिनेट सेक्रेटरी राज्यों और यूटी के अधिकारियों से कोरोना की मौजूदा स्थिति और तैयारियों पर मीटिग कर रहे थे।

हेल्थ एक्सपर्ट से मिल रहे इनपुट को इस मीटिग में साझा किया गया। यह इनपुट सीधे तौर पर महामारी की संभावित तीसरी लहर को लेकर मिल रहे हैं। मीटिग में सेक्रेटरी ने हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के निर्देश दिए। वैक्सीनेशन को बढ़ावा देने और कोरोना से बचने के नियमों का सख्ती से पालन कराने को कहा। मीटिग के बाद एडवाइजर धर्म पाल ने यूटी के अधिकारियों को कैबिनेट सेक्रेटरी के आदेशों को ध्यान में रख तैयारी के निर्देश दिए। इस मीटिग में प्रिसिपल सेक्रेटरी होम अरुण कुमार गुप्ता, डीजीपी संजय बेनिवाल, नगर निगम कमिश्नर केके यादव और डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज डा. अमनदीप कौर कंग सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। कोविड केयर सेंटर ऑपरेशनल मोड में रहेंगे

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए अभी कोविड केयर सेंटर बंद नहीं होंगे। इन्हें स्टैंडबाय मोड पर रखा जाएगा, ताकि जरूरत पड़ते ही तुरंत ऑपरेशनल मोड में बदला जा सके। इसके अलावा बच्चों के लिए तैयार किए जा रहे सेक्टर-45 के सिविल हॉस्पिटल और रामदरबार के ईएसआई हॉस्पिटल में स्पेशल पीडियाट्रिक वार्ड बनेंगे। बच्चों को तीसरी लहर ज्यादा प्रभावित करेगी ऐसे इनपुट हेल्थ एक्सपर्ट से मिल रहे हैं। इसको देखते हुए अब प्रशासन तैयारी कर रहा है। एडवाइजर ने इन हॉस्पिटल के काम को तुरंत पूरा करने के लिए कहा है। इसके अलावा दूसरे अस्पतालों में भी जो काम लंबित हैं वह पूरे होंगे।

chat bot
आपका साथी