चंडीगढ़ में स्कूल में होंगे तीसरी से 8वीं के सेमेस्टर एग्जाम, चार से 20 अक्टूबर के बीच होंगी परीक्षाएं

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने फैसला लिया है कि तीसरी से आठवीं कक्षाओं के सेमेस्टर एग्जाम स्कूलों में ही आयोजित करवाए जाएंगे। इन कक्षाओं की परिक्षाएं चार से 20 अक्टूबर के बीच आयोजित होंगी। इसको लेकर सभी स्कूलों को आदेश जारी कर दिए गए हैं।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 02:20 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 02:20 PM (IST)
चंडीगढ़ में स्कूल में होंगे तीसरी से 8वीं के सेमेस्टर एग्जाम, चार से 20 अक्टूबर के बीच होंगी परीक्षाएं
जिला शिक्षा अधिकारी प्रभजोत कौर ने यह आदेश सभी स्कूलों को जारी कर दिए हैं।

सुमेश ठाकुर, चंडीगढ़। कोरोना महामारी की दूसरी लहर शांत होने के बाद चंडीगढ़ के सरकारी स्कूलों में तीसरी से आठवीं कक्षा की सेमेस्टर एग्जाम आफलाइन कराने के निर्देश जारी हुए है। इन कक्षाओं की परीक्षाएं चार से 20 अक्टूबर के बीच स्कूलों में ही होंगी। जिला शिक्षा अधिकारी प्रभजोत कौर ने यह आदेश सभी स्कूलों को जारी कर दिए हैं। आदेशों के अनुसार स्टूडेंट्स के एग्जाम स्कूल स्तर पर होंगे। स्कूल प्रबंधन को प्रश्न पत्र तैयार करने होंगे और परीक्षाएं आयोजित करेंगे। यह परीक्षाएं चंडीगढ़ के सभी 114 सरकारी स्कूलों में एक साथ होंगी, जिसमें 70 से 80 हजार के करीब स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल होंगे। 

जिला शिक्षा अधिकारी के आदेशों में इस बात का जिक्र भी किया गया है कि स्टूडेंट को यदि कोई बड़ी समस्या है तो ही उसका पेपर आनलाइन करवाया जा सकता है, अन्यथा स्टूडेंट को पेपर स्कूल आकर देना होगा। क्लास में यदि ज्यादा स्टूडेेंट्स की संख्या होती है तो स्कूल में परीक्षा को दो शिफ्ट में करवा सकते हैं। तीसरी और चौथी कक्षा को छोड़ पांचवीं से आठवीं कक्षा के हर स्टूडेंट को एग्जाम के लिए स्कूल आना अनिवार्य होगा।    

कोरोना नियमों का स्कूल को करना होगा पालन

स्टूडेंट्स एग्जाम के लिए स्कूल आएंगे, इसके लिए स्कूलों को कोरोना नियमों का पालन अपने स्तर पर करना होगा। स्कूल के एंट्री गेट पर बच्चों का तापमान चेक करने से लेकर सेनिटाइजर तक की व्यवस्था करनी होगी। एग्जाम के दौरान स्टूडेंट्स के बैठने में फिजिकल डिस्टेसिंग को भी सुनिश्चित करना होगा।

नौवीं से 12वीं कक्षा चलेगी नियमित

तीसरी से आठवीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित होने के दौरान नौवीं से 12वीं कक्षा की क्लासें पहले की तरह चलती रहेंगी। उल्लेखनीय है कि नौवीं से बारहवीं कक्षा की सेमेस्टर परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर में होनी है। नौवीं और 11वीं कक्षा की परीक्षा सेंट्रलाइज होगी, जिसकी डेटशीट और प्रश्न पत्र विभाग तैयार करेगा, जबकि दसवीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा की डेटशीट सीबीएसई दिल्ली से जारी होगी। डेटशीट के साथ प्रश्न पत्र भी दिल्ली से ही जारी होंगे और परीक्षा में 50 फीसद सिलेबस के सवाल पूछे जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी