पीयू में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स को झटका, नए शैक्षणिक सत्र में नहीं होगा हॉस्टल आवंटन

पीयू प्रशासन ने इस बात को साफ कर दिया है कि जब तक हालात ठीक नहीं होंगे तब तक किसी भी स्टूडेंट्स को हॉस्टल आवंटित नहीं किए जाएंगे। पीयू प्रशासन ने इसके लिए हाल ही में एक कमेटी बना कर बैठक की थी।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 01:53 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 01:53 PM (IST)
पीयू में दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स को झटका, नए शैक्षणिक सत्र में नहीं होगा हॉस्टल आवंटन
स्टूडेंट्स को डर सता रहा है कि अगर कैंपस खुल गया, तो उन्हें कैंपस आना पड़ा, तो वह कहां रहेंगे।

चंडीगढ़, [वैभव शर्मा]। पंजाब यूनिवर्सिटी में सभी यूजी और पीजी कोर्स के दाखिला प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में स्टूडेंट्स के मन में अभी भी एक सवाल पैदा हो रहा कि उन्हें हॉस्टल आवंटित होगा या नहीं। इसको देखते हुए पीयू प्रशासन ने नए शैक्षणिक सत्र के शुरू होने पर स्टूडेंट्स को हॉस्टल नहीं देने का फैसला किया है। इसके साथ ही पीयू प्रशासन ने इस बात को साफ कर दिया है कि जब तक हालात ठीक नहीं होंगे, तब तक किसी भी स्टूडेंट्स को हॉस्टल आवंटित नहीं किए जाएंगे। पीयू प्रशासन ने इसके लिए हाल ही में एक कमेटी बना कर बैठक की थी। जिसमें सभी सदस्यों ने खराब हालात को देखते हुए हॉस्टल आवंटन करने पर रोक लगाई।

30 सितंबर तक कैंपस में बंद है टीचिंग

फिलहाल पीयू प्रशासन 30 सितंबर तक कैंपस में टीचिंग बंद की हुई है। वहीं एक अक्टूबर से केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) अनलॉक-5 के लिए कुछ गाइडलाइंस जारी कर सकता है। इसमें कॉलेज और यूनिवर्सिटी को खोलने को लेकर भी फैसला हो सकता है। अभी एमएचआरडी ने स्कूलों को खोल दिया है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि हॉयर एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन को भी खोलने के लिए दिशा निर्देश आ सकते है।

दोनों कोर्सेज में अभी तक 40 हजार स्टूडेंट्स कर चुके आवेदन

यूजी और पीजी कोर्सेज के लिए अभी तक कैंपस में करीब 40 हजार स्टूडेंट्स आवेदन कर चुके हैं। जहां एक ओर यूजी कोर्स के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वहीं पीजी कोर्स के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर है। ऐसे में स्टूडेंट्स को यह डर सता रहा है कि अगर कैंपस खुल गया और उन्हें कैंपस में आना पड़ा, तो वह कहां रहेंगे।

अभी फिलहाल हमने स्टूडेंट्स को हॉस्टल्स अलॉट नहीं किए हैं। कोरोना की वजह से यह फैसला लिया गया है। अगर अनलॉक-5 में कैंपस को खोलने का ऐलान होता है तो फिर उसके बाद गाइडलाइंस के अनुसार आगे की रणनीति बनाई जाएगी।

प्रो. सुखबीर कौर, डीन स्टूडेंट वेलफेयर (वुमन), पंजाब यूनिवर्सिटी

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी