शहर को रोजाना मिलेगी 20 मीट्रिक टन आक्सीजन

केंद्र सरकार ने चंडीगढ़ को रोजाना 20 मीट्रिक टन मेडिकल आक्सीजन की सप्लाई तय की है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 07:56 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 07:56 AM (IST)
शहर को रोजाना मिलेगी 20 मीट्रिक टन आक्सीजन
शहर को रोजाना मिलेगी 20 मीट्रिक टन आक्सीजन

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़ : केंद्र सरकार ने चंडीगढ़ को रोजाना 20 मीट्रिक टन मेडिकल आक्सीजन की सप्लाई तय की है। यह मेडिकल आक्सीजन हिमाचल प्रदेश के बद्दी स्थित मैसर्स आइनॉक्स बरोटीवाला प्लांट से शहर को सप्लाई की जाएगी। यह मेडिकल आक्सीजन गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल सेक्टर 32, गवर्नमेंट मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल सेक्टर-16 और सेक्टर-48 सिविल अस्पताल के अलावा शहर के प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज में इस्तेमाल की जाएगी। इसके अलावा शहर में तीन ऑक्सीजन प्लांट भी सरकारी अस्पताल में संचालित किए जा रहे हैं। उनसे भी जो आक्सीजन पैदा होगी उसे मरीजों के इलाज में इस्तेमाल में लाई जाएगी। सीनियर अफसर की निगरानी में होगी ऑक्सीजन की सप्लाई

प्रशासन ने प्राइवेट अस्पतालों में आक्सीजन की सप्लाई में 1 पीसीएस ऑफिसर को नोडल अफसर नियुक्त किया है। साथ ही बद्दी प्लांट से आक्सीजन की सप्लाई शहर में सुरक्षित लाने के लिए पुलिस एस्कॉर्ट की व्यवस्था भी की है। ताकि कम समय में प्लांट से शहर के अस्पतालों में आक्सीजन की सप्लाई हो सके। साथ ही आक्सीजन की कालाबाजारी भी रुक सके।

आक्सीजन रिफिलिग के लिए तीन वेंडर किए नियुक्त

प्रशासन ने आक्सीजन सिलेंडर की रिफिलिग के लिए तीन वेंडर नियुक्त किए हैं। आक्सीजन की रिफिलिग का रेट जीएमसीएच-32 की ओर से तय किया जाएगा। प्रशासन ने ऑक्सीजन प्लांट और रिफिलिग प्लांट का किया औचक निरीक्षण

प्रशासन में शनिवार को इंडस्ट्रियल एरिया स्थित आक्सीजन प्लांट और डेराबस्सी स्थित ऑक्सीजन रिफिलिग प्लांट का औचक निरीक्षण किया। यह पता चल सके कि आक्सीजन की सप्लाई में कोई किसी प्रकार की दिक्कत सामने तो नहीं आ रही।

प्रशासन ने की आक्सीजन का कोटा बढ़ाने की मांग

एडवाइजर मनोज परिदा ने केंद्र सरकार से शहर में आक्सीजन की सप्लाई का कोटा बढ़ाने की मांग की है, फिलहाल भारत सरकार ने शहर को 20 मीट्रिक टन आक्सीजन की सप्लाई देना तय किया गया है। जिसे प्रशासन की ओर से 35 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की मांग की गई है।

chat bot
आपका साथी