चंडीगढ़ में अफगानी स्टूडेंट्स की मदद के लिए आगे आई संस्था, मुहैया कराएगी हर जरूरत का सामान

शहर के कालेजों और पंजाब यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे या फिर पढ़ाई पूरी कर चुके अफगानी स्टूडेंट्स की मदद के लिए प्रशासन ने लोगों से अपील की है। इस अपील के बाद अफगान स्टूडेंट्स की मदद के लिए शहर की एक संस्था तेरा ही तेरा मिशन आगे आया है।

By Ankesh ThakurEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 02:35 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 02:35 PM (IST)
चंडीगढ़ में अफगानी स्टूडेंट्स की मदद के लिए आगे आई संस्था, मुहैया कराएगी हर जरूरत का सामान
सलाहकार धर्म पाल ने शहर की स्वयंसेवी संस्थाओं से स्टूडेंट्स की मदद के लिए आगे आने की अपील की थी।

जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद हालात खराब हैं। ऐसे में अब चंडीगढ़ में पढ़ाई कर रहे अफगानी स्टूडेंट्स खुद को असहाय महसूस कर रहे हैं। क्योंकि इन विद्यार्थियों के परिवार अफगानिस्तान में हैं। ऐसे में इन स्टूडेंट्स को शहर में कोई परेशानी न हो यह प्रशासन की जिम्मेदारी बन गई है। शहर के कालेजों और पंजाब यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे या फिर पढ़ाई पूरी कर चुके अफगानी स्टूडेंट्स की मदद के लिए प्रशासन ने लोगों से अपील की है। इस अपील के बाद अफगान स्टूडेंट्स की मदद के लिए शहर की एक संस्था तेरा ही तेरा मिशन आगे आया है।

तेरा ही तेरा मिशन अफगानी स्टूडेंट्स को हर जरूरत का सामान मुहैया करवाएगा। संस्था ने यह जिम्मेदारी सलाहकार धर्म पाल की अपील के बाद उठाई है। वीरवार को एसडीएम सेंट्रल तेजदीप सिंह सैणी, अफगानी स्टूडेंट ग्रुप से अब्दुल मोनिर और तेरा ही तेरा मिशन के फाउंडर हरजीत सिंह और स्वयंसेवी संस्था युवसत्ता के फाउंडर प्रमोद शर्मा की बैठक हुई। बैठक में तेरा ही तेरा मिशन के फाउंडर हरजीत सिंह सभ्रवाल ने कहा कि शहर में रह रहे अफगानी स्टूडेंट्स को संस्था निशुल्क राशन देगी। शहर में इस समय 75 अफगानी स्टूडेंट्स रह रहे हैं। कई स्टूडेंट्स ऐसे हैं जिनकी पढ़ाई पूरी हो चुकी है, उनके पास न तो वीजा है और न रहने का कोई ठिकाना। इससे पहले स्वयंसेवी संस्था युवसत्ता भी इन छात्रों की मदद कर रही है। सलाहकार धर्म पाल ने शहर की स्वयंसेवी संस्थाओं से स्टूडेंट्स की मदद के लिए आगे आने की अपील की थी।

स्टूडेंट्स की हर जरूरत को पूरा करेंगे

हरजीत सिंह सभ्रवाल ने कहा कि सिख धर्म में सभी का पेट भरने की बात कही गई है। उसी वाक्य को पूरा करने के लिए हम पहले भी शहर के विभिन्न स्थानों पर लंगर लगाते हैं और अब इन स्टूडेंट्स को सूखा राशन देने के लिए तैयार हैं। स्टूडेंट्स की राशन से लेकर हर प्रकार की जरूरत को पूरा किया जाएगा, जिसमें साबुन, कपड़े धोने का पाउडर, टूथपेस्ट और ब्रश से लेकर हर प्रकार का सामान दिया जाएगा, ताकि वह मुश्किल घड़ी में खुद को कमजोर न समझे।

अफगानी स्टूडेंट्स हमारे मेहमान

युवसत्ता के फाउंडर प्रमोद शर्मा ने कहा कि भारत में अतिथि देवो भव का नारा चलता है। अफगानी स्टूडेंट्स हमारे बच्चे होने के साथ पूरे देश के मेहमान भी हैं। अफगानिस्तान की स्थिति ठीक होने के साथ ही यह सभी स्टूडेंट्स वापस अपने देश लौट जाएंगे। ऐसे में इस मुश्किल समय में हमें इनकी मदद करनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी