Oxford Vaccine Trial: पीजीआइ में 10 और वॉलिंटियर्स को दी गई आॅक्सफोर्ड कोविडशील्ड की पहली डोज

अब तक पीजीआइ में 16 वॉलिंटियर्स को ऑक्सफोर्ड कोविडशील्ड वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। अब इन 16 वॉलिंटियर्स को 28 दिन बाद यानी 29वें दिन वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी। इसके बाद इन वॉलिंटियर्स का अगले छह महीने तक डॉक्टरों की टीम फोलोअप करेगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 08:47 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 08:47 PM (IST)
Oxford Vaccine Trial: पीजीआइ में 10 और वॉलिंटियर्स को दी गई आॅक्सफोर्ड कोविडशील्ड की पहली डोज
अब तक पीजीआइ में 16 वॉलिंटियर्स को ऑक्सफोर्ड कोविडशील्ड वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है।

चंडीगढ़ [विशाल पाठक]। पीजीआइ ने सोमवार को 10 और वॉलिंटियर्स पर ऑक्सफोर्ड कोविडशील्ड वैक्सीन का ट्रायल किया। इन 10 वॉलिंटियर्स को सोमवार को वैक्सीन की पहली डोज दी गई। बता दें इस वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए 400 लोगों ने अपना रजिस्ट्रेश कराया था। इसमें से पीजीआइ की टीम ने अब तक 18 वॉलिंटियर्स काे चुना है।

इसके अलावा अब तक पीजीआइ ने 46 और लोगों की वैक्सीन के हृयूमन ट्रायल के लिए स्क्रीनिंग प्रक्रिया पूरी कर ली है। सोमवार को इन 10 वॉलिंटियर्स को वैक्सीन की पहली डोज देने से पहले ब्लड सैंपल और कोरोना जांच कराया गया। पीजीआइ की जो टीम ऑक्सफाेर्ड कोविडशील्ड वैक्सीन का ह्यूमन ट्रालय कर रही हैं, उसमें पीजीआइ के कम्युनिटी मेडिसिन, वायरोलॉजी, फार्मोकोलॉजी, इंटरनल मेडिसिन और कई अन्य डिपार्टमेंट के सीनियर डॉक्टर शामिल हैं।

अब 28 दिन बाद 16 वॉलिंटियर्स को दी जाएगी दूसरी डोज

अब तक पीजीआइ में 16 वॉलिंटियर्स को ऑक्सफोर्ड कोविडशील्ड वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। अब इन 16 वॉलिंटियर्स को 28 दिन बाद यानी 29वें दिन वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी। इसके बाद इन वॉलिंटियर्स का अगले छह महीने तक डॉक्टरों की टीम फोलोअप करेगी। इन वॉलिंटियर्स के शरीर में और ब्लड में किस प्रकार के बदलाव आ रहे हैं, इस पर नजर रखेगी। छह महीने के बाद इन वालिंटियर्स के दोबारा ब्लड सैंपल लेकर लैब में जांच के लिए भेजे जाएंगे।

वैक्सीन की पहली डोज देने से पहले और वैक्सीन के पूरे ट्रायल के बाद वॉलिंटियर के ब्लड सैंपल में किस प्रकार के बदलाव सामने आए। क्या ये वैक्सीन कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने में कारागर रहेगी। यह वैक्सीन के ह्यूमन ट्रालय के बाद ब्लड सैंपल की जांच से पता चलेगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी