चंडीगढ़ में सालों से लटका सिंथेटिक ट्रेक का काम, मानसून में चोट लगने के डर से कच्चे ट्रैक पर दौड़ने से कतरा रहे एथलीट

एथलीट प्रकाश ने बताया कि राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के तमाम टूर्नामेंट सिंथेटिक पर होते हैं। ऐसे में जब भी कोई बड़ा टूर्नामेंट होता है तो हमें प्रैक्टिस करने के लिए पंचकूला जाना पड़ता है। इससे हमारे समय की काफी बर्बादी होती है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 01:50 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 01:50 PM (IST)
चंडीगढ़ में सालों से लटका सिंथेटिक ट्रेक का काम, मानसून में चोट लगने के डर से कच्चे ट्रैक पर दौड़ने से कतरा रहे एथलीट
चंडीगढ़ में एथलीट के लिए एक भी सिंथेटिक ट्रेक नहीं है।

चंडीगढ़ [विकास शर्मा]। चंडीगढ़ में एथलीट के लिए एक भी सिंथेटिक ट्रेक नहीं है। जिस वजह से खिलाड़ियों को मजबूरन कच्चे ट्रैक पर दौड़ना पड़ता है। ऐसे में बारिश के मौसम में खासी दिक्कत आती है। कच्चा ट्रैक मिट्टी व सीमेंट से बना होता है जिससे बारिश के बाद इस ट्रैक पर दौड़ने से चोट लगने का डर रहता है। इसलिए खिलाड़ी अपनी लय में प्रैक्टिस नहीं कर पाते हैं, और लय बिगड़ने से वह अपनी प्रैक्टिस में पिछड़ जाते हैं। एथलीट प्रकाश ने बताया कि राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के तमाम टूर्नामेंट सिंथेटिक पर होते हैं। ऐसे में जब भी कोई बड़ा टूर्नामेंट होता है तो हमें प्रैक्टिस करने के लिए पंचकूला जाना पड़ता है। इससे हमारे समय की काफी बर्बादी होती है। इसके अलावा सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि हम कच्चे ट्रैक पर प्रैक्टिस करते हैं, जब भी कोई बड़ा टूर्नामेंट होता है तो सिंथेटिक ट्रैक पर दौड़ने का अभ्यास नहीं होने की वजह से हमारी वह स्पीड नहीं बन पाती और हम पिछड़ जाते हैं।

एक से दूसरे ऑफिस में दौड़ रही फाइलें

स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स -7 में सालों से सिंथेटिक ट्रैक बन रहा है लेकिन सरकारी लापरवाही की वजह से अभी तक जमीनी स्तर पर इस दिशा में कोई काम नहीं हुआ है। सालों से सिंथेटिक ट्रैक निर्माण की फाइलें एक ऑफिस से दूसरे ऑफिस में दौड़ रही हैं। लापरवाही का आलम यह है कि अधिकारियों के पास इस बाबत भी कोई स्टीक जवाब नहीं है। जितने अधिकारी हैं उतने ही जवाब हैं। गौरतलब है कि सिंथेटिक ट्रैक निर्माण में हो रही देरी के बाबत पंजाब के गवर्नर और चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर भी आपत्ति जता चुके हैं।

स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स -7 में सिंथेटिक ट्रैक बनाने को लेकर स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट ने अपनी तरफ से तमाम तरह की औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। अब इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की तरफ से इसका निर्माण कार्य शुरू होना बाकी है। कोरोना महामारी के चलते इसके निर्माण कार्य में देरी हुई है। उम्मीद है कि इसका काम जल्द शुरू हो जाएगा।

तेजदीप सिंह सैनी, डायरेक्टर, यूटी स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट।

chat bot
आपका साथी