सुखना लेक बनेगी स्पो‌र्ट्स ऑफ एक्सीलेंस का पहला सेंटर

विकास शर्मा, चंडीगढ़:चंडीगढ़ स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट ने अपनी योजना स्पो‌र्ट्स ऑफ एक्सीलेंस को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 01:46 PM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 01:49 PM (IST)
सुखना लेक बनेगी स्पो‌र्ट्स ऑफ एक्सीलेंस का पहला सेंटर
सुखना लेक बनेगी स्पो‌र्ट्स ऑफ एक्सीलेंस का पहला सेंटर

विकास शर्मा, चंडीगढ़:चंडीगढ़ स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट ने अपनी योजना स्पो‌र्ट्स ऑफ एक्सीलेंस की दिशा में अब आगे बढ़ना शुरू कर दिया है। लंबे मंथन के बाद अब इस बात पर सहमति बनी है कि स्पो‌र्ट्स ऑफ एक्सीलेंस के तौर पर सुखना लेक को वाटर स्पोटर्स के लिए विकसित किया जाएगा। यूटी स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट की माने तो इसके पीछे दो वजहें हैं एक तो कोई नया इंफ्रास्टक्चर तैयार नहीं करना पड़ेगा, दूसरा सुखना लेक को स्पो‌र्ट्स ऑफ एक्सीलेंस बनाने की वजह से किसी अन्य खेल की कोचिंग का शेड्यूल भी नहीं बदलना पड़ेगा। गौरतलब है कि सुखना पर अभी भी पंजाब पुलिस, सीआरपीएफ और पीयू के खिलाड़ी रोइंग, कयाकिंग और केनोइंग की प्रैक्टिस करते हैं।

सुखना लेक पर इसी साल 4 बड़े इवेंट का आयोजन

चंडीगढ़ स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट के कोच अरविंद सहगल ने बताया कि सुखना लेक को स्पो‌र्ट्स ऑफ एक्सीलेंस बनाने में स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट का अतिरिक्त कोई खर्च नहीं आएगा। इंफ्रास्क्चर तैयार है बस इसे स्टार्ट करने की देर है। उन्होंने बताया कि इस साल सुखना में तीन बड़े टूर्नामेंट का आयोजित किया गया। इसमें ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी गेम्स, ऑल इंडिया ड्रैगन वोट चैंपियनशिप, चंडीगढ़ स्टेट वाटर स्पो‌र्ट्स चैंपियनशिप भी सुखना लेक पर आयोजित हुई थी। अब सुखना लेक पर अखिल भारतीय पुलिस वाटर स्पो‌र्ट्स प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है। चंडीगढ़ के 25 से ज्यादा खिलाड़ी इस समय सुखना लेक पर वाटर स्पो‌र्ट्स की कोचिंग लेते हैं।

एशियन गेम्स में जाने वाली टीम का नेशनल कैंप भी लगा था लेक पर

जकार्ता में आयोजित होने वाली एशियन गेम्स का नेशनल कैंप भी सुखना पर लगा था। 15 दिनों के इस कैंप में खिलाड़ियों ने खूब पसीना बहाया था। वहीं व‌र्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स के लिए टीम का सलेक्शन के लिए लिया गया ट्रायल भी सुखना लेक पर ही आयोजित हुआ था।

वाटर स्पो‌र्ट्स एकेडमी खोलने पर भी हो रही है प्लानिंग

चंडीगढ़ स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट की यह भी प्लानिंग है कि जल्द हॉकी, क्त्रिकेट और फुटबाल एकेडमी के बाद अन्य खेलों की भी एकेडमी खोली जाएं। इसी कड़ी में सुखना लेक को वाटर स्पो‌र्ट्स एकेडमी के तौर पर विकसित करने की दिशा में प्लानिंग की जा रहा है। गौरतलब है कि सुखना लेक पर वाटर स्पो‌र्ट्स एकेडमी बनाने की स्थिति में स्पो‌र्ट्स डिपार्टमेंट पर किसी तरह का कोई अतिरिक्त खर्च नहीं आएगा।

chat bot
आपका साथी