पंजाब में आडियो विजुअल तकनीक से पढ़ेंगे छात्र, 6,180 स्कूलों में लगेंंगी एलईडी

पंजाब के स्मार्ट स्कूलों में आडियो विजुअल तकनीक से पढ़ाई करवाई जाएगी। इसके लिए राज्य के 6180 स्कूलों में एलईडी लगाई जाएंगी। यह तकनीक बच्चों को पढ़ाने में कारगर साबित होगी। यह जानकारी शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने दी।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 05:03 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 05:03 PM (IST)
पंजाब में आडियो विजुअल तकनीक से पढ़ेंगे छात्र, 6,180 स्कूलों में लगेंंगी एलईडी
पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला। फाइल फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। शिक्षा विभाग द्वारा बनाए जा रहे स्मार्ट स्कूलों में अब एलईडी भी लगाई जाएगी, ताकि विद्यार्थी आडियो विजुअल तकनीक से भी पढ़ाई कर सकेंं। शिक्षा विभाग ने 6,180 स्कूलों में एलईडी खरीदने के लिए 6.8 करोड़ रुपये जारी कर दिए है। यह जानकारी पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने दी। उन्होंने बताया कि सरकारी मिडल, हाई और सीनियर सेकेंडरी स्तर के स्कूल एलईडी लगाई जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि कोर्स विशेष तौर पर तैयार किया गए है। ई-कंटेंट आडियो विजुअल तकनीक के ज़रिये सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को दिखाकर अच्छी तरह दोहराई करवाने और कठिन प्रश्न समझाने के लिए सहायक सिद्ध हो रहे हैंं। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा लाए गए इन सुधारों स्वरूप स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में मानक सुधार हुआ है जिसके चलते जहां नतीजों के मामलों में सरकारी स्कूलों ने प्राइवेट स्कूलों को पछाड़ा है, वहीं अभिभावकों का विश्वास भी फिर से सरकारी स्कूलों के प्रति बढ़ा है।

यह भी पढ़ें: महंगे डीजल से 20 फीसद तक बढ़ी ट्रांसपोर्टरों की लागत, माल भाड़े में 12 से 15 फीसद तक का इजाफा 

शिक्षा विभाग द्वारा जि़ला शिक्षा अफसरों को जारी हिदायतों अनुसार एलईडी स्क्रीनों के लिए प्रति स्कूल 11 हज़ार रुपये जारी किए गए हैं। एलईडी स्क्रीन खरीदने के लिए स्कूल स्तर पर स्कूल मैनेजमेंट कमेटी प्रस्ताव डालकर नत्थी स्पैसीफिकेशनों और वित्तीय नियमों का पालन करने के लिए कहा गया है। स्कूल मुखियों और अध्यापकों को हिदायत की गई है कि डिजिटल स्क्रीन खरीदने के बाद इसके उपयुक्त प्रयोग के लिए स्क्रीन उचित स्थान पर लगाई जाए और इसके रखरखाव के लिए विद्यार्थियों को भी प्रेरित किया जाए।

यह भी पढ़ें: हरियाणा बजट सत्र में अविश्वास प्रस्ताव लाएगी कांग्रेस, हुड्डा बोले- MSP की गारंटी का प्राइवेट मेंबर बिल भी आएगा

यह भी पढ़ें: गांधी परिवार के नजदीक रहे भूपेंद्र सिंह हुड्डा विरोधी अशोक तंवर खेलेंगे नई राजनीतिक पारी

chat bot
आपका साथी