मोहाली नगर निगम की पहल, लोगों को नुक्कड़ नाटक व कहानियों से बताया जाएगा कैसे रखें शहर को साफ

मोहाली के लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाने के लिए नगर निगम नई पहल शुरू करने जा रहा है। अब लोगों को शहर कैसे साफ-सुथरा रखना है का पाठ पढ़ाया जाएगा। इसके लिए निगम हर रविवार को कार्यक्रम आयोजित करेगा।

By Vinay kumarEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 09:59 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 09:59 AM (IST)
मोहाली नगर निगम की पहल, लोगों को नुक्कड़ नाटक व कहानियों से बताया जाएगा कैसे रखें शहर को साफ
नगर निगम मोहाली में स्वच्छता को लेकर एक पहल करने जा रहा है।

मोहाली, जेएनएन। अपने शहर को साफ सुथरा कैसे रखना है। इसको लेकर मोहाली नगर निगम एक पहल करने जा रहा है। शहर के लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाने के लिए निगम हर रविवार को कार्यक्रम आयोजित करेगा। जिसमें नुक्कड़ नाटक, कहानियों-गीतों और मनोरंजन के माध्यम से लोगों को सफाई का पाठ पढ़ाया जाएगा। ताकि लोगों को स्वच्छता के महत्व के बारे में पता चल सके। इस प्रोग्राम का फोकस कॉलोनियों व गांवों में ज्यादा होगा जोकि निगम के अधीन आते है।

अधिकारियों का कहना है कि इस के साथ शहर का स्वच्छता के मामले में रैंक भी सुधरेगा। नगर निगम के कमिश्नर डॉ. कमल कुमार गर्ग ने बताया कि शहर की विभिन्न क्षेत्रों की रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन को भी निमंत्रण भेजा गया है। इस कार्यक्रम को रोचक बनाने की कोशिश की जाएगी। ताकि लोग साफ-सफाई के महत्व को समझें। निगम के सेनेटरी इंस्पेक्टर सरबजीत सिंह ने बताया कि एक कार्यक्रम हो चुका है। हर सप्ताह होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर आगे की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उम्मीद है कि काफी संख्या में लोग इसके साथ जुड़ेंगे। ध्यान रहे कि स्वच्छता सर्वेक्षण में मोहाली की रैंकिंग गिर रही है। पिछले साल ट्राइसिटी में चंडीगढ़ और पंचकूला की रैंकिंग बहुत अच्छी थी।

दोनों शहर टॉप-100 में शामिल थे। लेकिन मोहाली 150 से भी नीचे रह गया था। मोहाली का एक से दस लाख तक जनसंख्या वाले एरिया में 157वां स्थान था। मोहाली में हालांकि साफ सफाई का काम निजी ठेकेदार के हाथ में है। लेकिन इसके बावजूद शहर सफाई में पिछड़ रहा है। हालांकि सफाई ठेेके को लेकर भी समय समय पर सवाल उठते रहे है। अब निगम में नई सत्ता आएगी जिसके बाद साफ होगा कि सफाई का ठेकेदार वहीं रहेगा या बदला जाएगा ? फिलहाल निगम अपने स्तर पर शहर की सफाई को दुरूस्त करने की कोशिश में लग गया है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी